scriptशहर में कहां हो रही सफाई अफसरों को लग जाएगी जानकारी | Where to get the cleanliness officers in the city | Patrika News

शहर में कहां हो रही सफाई अफसरों को लग जाएगी जानकारी

locationइंदौरPublished: Aug 03, 2018 12:41:36 am

– सफाई कर्मचारियों को पहनाएंगे जीपीएस लगी स्मार्ट वॉच

imc

indore nagar nigam

इंदौर.
शहर के किस हिस्से में सफाई हो रही है। कहां हो चुकी है, इसकी जानकारी अब नगर निगम के अधिकारी अपने कम्प्यूटर की स्क्रीन पर ही देखकर पता कर लेंगे। दरअसल नगर निगम सफाई कर्मचारियों को स्मार्ट वॉच देने जा रही है। इस स्मार्टवॉच में ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) लगा होगा। जिससे सफाई काम की मॉनिटरिंग की जाएगी।
केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत सफाई की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए सभी कर्मचारियों की हाजिरी को कम्प्यूटराइज्ड करने के लिए कहा था। नगर निगम ने अब इससे एक कदम आगे बढ़ते हुए सफाई सिस्टम की मानिटरिंग को ही कम्प्यूटराइज्ड करने की तैयारी कर ली है। इसके लिए निगम सभी सफाई कर्मचारी और खासतौर पर फिल्ड में काम करने वाले कर्मचारियों को स्मार्ट वॉच देने वाली है। इस स्मार्ट वॉच में जीपीएस सिस्टम लगा होगा। जिससे सफाई कर्मचारी ने किस समय काम शुरू किया, उसने कितनी देर में कितने हिस्से की सफाई की, कितनी देर तक काम किया, कितनी देर तक सफाई कर्मचारी फिल्ड पर रहा, इसकी पूरी जानकारी का रिकॉर्ड तैयार हो जाएगा। जिससे सफाई काम में ढि़लाई बरतने वाले कर्मचारियों की आसानी से पहचान हो जाएगी, साथ ही इनकी मॉनिटरिंग के लिए भी निगम के अफसरों को फिल्ड पर बार-बार दौडऩा नहीं पड़ेगा। जिससे मॉनिटरिंग सिस्टम भी दूरूस्त होगा।
दरोगा और सीएसआई पर भी कसेगी लगाम
वहीं इस सिस्टम से जहां कर्मचारियों पर सख्ती होगी, वहीं सफाई काम की मानिटरिंग करने वाले सबसे निचली कड़ी सफाई दरोगा और सीएसआई पर भीनिगम की लगाम कसेगी। उन्हें भी ये पहनना होगी, जिससे वे किस समय पर कहां पर मौजूद हैं, इसकी आसानी से पहचान नगर निगम के अफसर कर सकेंगे। अभी तक निगम के अफसर जब भी सफाई का मुआयना करने निकलते हैं, और कहीं पर गंदगी देखने पर दरोगा और सीएसआई को तलब करते हैं तो वो वहां से दूरी पर होने की बात कहकर खुद को बचाते हैं। अब वे भी ऐसा नहीं कर पाएंगे।
अभी नागपूर में चल रहा काम
स्मार्ट वॉच के जरिए सफाई काम की मॉनिटरिंग का काम फिलहाल नागपूर में चल रहा है, जिसके बेहतर रिजल्ट वहां देखने को मिल रहे हैं। इसी सिस्टम को इंदौर में भी नगर निगम लागू करने की तैयारी कर रहा है।
बॉक्स
नहीं हो पा रही गाडिय़ों की मॉनिटरिंग
स्वच्छ भारत मिशन के तहत गाडिय़ों की मॉनिटरिंग के लिए भी जीपीएस सिस्टम को जरूरी किया गया था, जिसके बाद नगर निगम ने अपने सभी वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगा दिया था। लेकिन इसकी मॉनिटरिंग का काम भी नगर निगम सही तरह से नहीं कर पा रहा है। कई वार्डों में दो-दो दिनों तक घर-घर से कचरा उठाने वाली गाडिय़ां नहीं जाती हैं, जिसको लेकर जनता और पार्षद लगातार शिकायतें करते हैं। लेकिन ये गाडिय़ां कहां है ये निगम के अफसर नहीं पता कर पाते हैं।
0 हम सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग को कड़ा करने जा रहे हैं। जिसके चलते ये काम किया जा रहा है। जल्द ही हम इसे लागू कर देंगे।
– आशीष सिंह, निगमायुक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो