scriptWildlife tracking for the first time with the M-Stripe Ecological App | पहली बार एम स्ट्राइप इकोलॉजिकल ऐप से जंगल में गणना | Patrika News

पहली बार एम स्ट्राइप इकोलॉजिकल ऐप से जंगल में गणना

वन्यप्राणियों की सही लोकेशन पता करना होगी आसान

इंदौर

Published: November 19, 2021 06:40:53 pm

इंदौर. इंदौर डिविजन के 70 हजार हेक्टेयर वन्यक्षेत्र में पाए जाने वाली वन्यजीवों की गणना 1 दिसंबर से होगी। वन विभाग ने इसके लिए टीमें गठित कर दी हैं। ये टीमें अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर पगमार्क आदि को तलाशेंगी। पहली बार गणना के लिए एम स्ट्राइक इकोलॉजिकल ऐप का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे इन जीवों की सही लोकेशन पता करने में भी मदद मिलेगी।

wild_life.png

रालामंडल, चोरल सहित कई इलाकों में तेंदुए की चहल-कदमी कई बार देखी जा चुकी है। कुछ माह पहले ही एक तेंदुआ खंडवा रोड इलाके में उत्पात मचा चुका है। अभी रालामंडल में ही दो तेंदुए लगातार कर्मचारियों को नजर आते हैं। इसके अलावा इंदौर डिविजन में बड़ी संख्या में हायना, बार्किंग डीयर, चीतल, नीलगाय, ब्लैक बग जैसे वन्यजीव भी हैं। इनकी गणना के लिए वन विभाग की टीमें 1 से 7 दिसंबर तक जंगलों में जाकर सर्वे करेंगी। टीमें जंगलों के उन स्थानों तक पहुंचेंगी।

Must See: गुम हो रही है गोंड, आदिवासियों की प्राचीन रियासत

बाधा नहीं बनेगा कमजोर नेटवर्क
इससे पहले वन्यजीवों की गणना 2018 में हुई थी। तब जानकारी सिर्फ कागजों पर जुटाई गई थी। इस बार सर्वे एम स्ट्राइक इकोलॉजिकल ऐप से होगा। जंगलों में कई स्थानों पर मोबाइल नेटवर्क कमजोर या फिर बिलकुल भी नहीं है। इन स्थानों पर भी यह ऐप एक्टिव रहेगा। वनकर्मी बगैर नेटवर्क वाले स्थान पर फुटप्रिंट, लोकेशन स्कैन करेंगे और नेटवर्क मिलते ही यह जानकारी स्कैन किए हुए समय पर ही ऐप में दर्ज हो जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.