शुरुआत : ऑनलाइन कर सकेंगे डिग्री, मार्कशीट के लिए आवेदन

बाहर के छात्रों को इंदौर आकर आवेदन करने की नहीं होगी जरूरत, घर बैठे एक क्लिक पर भर सकेंगे फीस

By: jay dwivedi

Updated: 03 Jan 2020, 06:33 PM IST

इंदौर. देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में अब मार्कशीट, डिग्री सहित फीस रिफंड और नेम करेक्शन के फार्म भरने के लिए छात्रों को सीधे यूनिवर्सिटी की ओर दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। साथ ही उन्हें बार-बार आवेदन के लिए नालंदा परिसर भी नहीं आना पड़ेगा। विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा नए साल से यह शुरुआत करने जा रहा है। फिलहाल नालंदा परिसर में सिर्फ दो ही काउंटर है जहां पर आवेदकों से फीस ली जाती है।

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने छात्रों के लिए चार अहम सुविधाएं लागू कर दी है। इसमें धार, झाबुआ, खंडवा, खरगोन और अलीराजपुर के छात्रों को राहत मिलेगी। विश्वविद्यालय इस सिस्टम का पिछले माह ट्रायल पूरा कर चुका है। तकनीकी बाधा नहीं होने की वजह से अब इसे घोषित रूप से लागू किया जा रहा है। छात्रों को कियोस्क सेंटर के जरिए या फिर घर बैठे ही ऑनलाइन फीस भरकर आवेदन कर सकेंगे।

दो-तीन घंटे लगते थे लाइन में

फिलहाल नालंदा परिसर में ही पूछताछ केंद्र पर रोजाना सैकड़ों की संख्या में छात्र पहुंचते हैं। ऐसे में लंबी कतार लग जाती थी और छात्रों को परेशान होना पड़ता था। कई बार तो दो-दो घंटे तक कतार में ही बीत जाते हैं। ऐसे में छात्रों को इस परेशानी से बचाने के लिए चार सेवाएं ऑनलाइन कर दी गई है।

जटिल है प्रक्रिया

डिग्री के आवेदन की प्रक्रिया तो जटिल है। पहले विंडो से फॉर्म लेना होता है। उसके बाद केस काउंटर पर पहुंचकर ऑनलाइन पेमेंट करना होता है। फिर फॉर्म भरकर दोबारा पूछताछ केंद्र पर ही जमा करना पड़ता है। इस तरह छात्र को कुल तीन बार कतार में लगना पड़ता है, लेकिन ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने से छात्रों को इससे राहत मिलेगी।

jay dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned