scriptअब खजराना मंदिर में पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ सकेंगे वेद-पुराण, अध्यात्म केन्द्र की तरह होगा विकसित | Will now be able to sit under the tree in the Khajrana temple | Patrika News
इंदौर

अब खजराना मंदिर में पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ सकेंगे वेद-पुराण, अध्यात्म केन्द्र की तरह होगा विकसित

कैचवर्ड : प्राकृतिक आध्यात्मिक लाइब्रेरी, मंदिर प्रबंध कमेटी की बैठक, दर्शन के साथ अध्यात्म केंद्र भी बनेगा
 

इंदौरAug 02, 2019 / 02:24 pm

रीना शर्मा

indore

अब खजराना मंदिर में पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ सकेंगे वेद-पुराण, अध्यात्म केन्द्र की तरह होगा विकसित

इंदौर. शहर में खजराना मंदिर परिसर को देव दर्शन और आस्था के साथ अध्यात्म केंद्र की तरह विकसित किया जाएगा। यहां अनूठी आध्यात्मिक प्राकृतिक लाइब्रेरी आकार लेगी, जहां ऋषि-मुनियों के आश्रम की तरह पेड़ के नीचे धर्म-अध्यात्म-दर्शन-नैतिक शिक्षा की किताबें पढ़ सकेंगे। मंदिर को ऊर्जा संरक्षण का मॉडल भी बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
indore
शहर में लोगों की आस्था के केंद्र खजराना गणेश मंदिर में देव दर्शन और धर्मार्थ के क्षेत्र में पर्याप्त कार्य किए गए हैं। हरियाली के लिए विविध प्रजाति के पेड़ लगाए गए। अब मंदिर प्रबंधन का फोकस मंदिर को भारतीय संस्कृति, अध्यात्म व दर्शन का केंद्र बनाने पर होना चाहिए, ताकि दर्शन के लिए आने वाली पीढ़ी धर्म-संस्कृति के इस पहलू से भी परिचित हो सके।
indore
समिति की बैठक में सदस्यों ने इस दिशा में प्रयास के लिए अलग-अलग मॉडल बनाने पर विचार किया। कलेक्टर लोकेशकुमार जाटव ने बताया, शहर में साहित्यिक और पठन-पाठन के लिए लाइब्रेरी हैं। यहां आध्यात्मिक दर्शन से संबंधित किताबों के साथ सामान्य से अलग आध्यात्मिक लाइब्रेरी बनाएंगे। यह ओपन होगी। पुस्तक आदि के लिए सुरक्षित हॉल रहेगा। पढऩे के लिए पेड़ों के नीचे व्यवस्था की जाएगी। इसकी डिजाइन पर काम कर इसे ऐसा लुक देंगे कि यहां इन किताबों का अध्ययन करने और हमारी धर्म-संस्कृति के बारे मंे जानने के लिए युवा आकर्षित हों।
धर्मशाला बनेगी ग्रीन बिल्डिंग

खजराना में भोजनशाला में सौर ऊर्जा का उपयोग करने की दिशा में भी सोच रहे हैं। धर्मशाला का भी निर्माण एेसे किया जाएगा कि यहां ऊर्जा खपत कम से कम हो। इसका भवन ग्रीन बिल्डिंग की तर्ज पर बनाएंगे। इस मौके पर निगमायुक्त आशीषसिंह ने कमेटी के अन्य कार्यों की रूपरेखा और प्रसाद के संबंध में जानकारी दी।

Home / Indore / अब खजराना मंदिर में पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ सकेंगे वेद-पुराण, अध्यात्म केन्द्र की तरह होगा विकसित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो