अब खजराना मंदिर में पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ सकेंगे वेद-पुराण, अध्यात्म केन्द्र की तरह होगा विकसित

अब खजराना मंदिर में पेड़ के नीचे बैठकर पढ़ सकेंगे वेद-पुराण, अध्यात्म केन्द्र की तरह होगा विकसित

Reena Sharma | Updated: 02 Aug 2019, 02:24:54 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

कैचवर्ड : प्राकृतिक आध्यात्मिक लाइब्रेरी, मंदिर प्रबंध कमेटी की बैठक, दर्शन के साथ अध्यात्म केंद्र भी बनेगा

 

इंदौर. शहर में खजराना मंदिर परिसर को देव दर्शन और आस्था के साथ अध्यात्म केंद्र की तरह विकसित किया जाएगा। यहां अनूठी आध्यात्मिक प्राकृतिक लाइब्रेरी आकार लेगी, जहां ऋषि-मुनियों के आश्रम की तरह पेड़ के नीचे धर्म-अध्यात्म-दर्शन-नैतिक शिक्षा की किताबें पढ़ सकेंगे। मंदिर को ऊर्जा संरक्षण का मॉडल भी बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

 

indore

शहर में लोगों की आस्था के केंद्र खजराना गणेश मंदिर में देव दर्शन और धर्मार्थ के क्षेत्र में पर्याप्त कार्य किए गए हैं। हरियाली के लिए विविध प्रजाति के पेड़ लगाए गए। अब मंदिर प्रबंधन का फोकस मंदिर को भारतीय संस्कृति, अध्यात्म व दर्शन का केंद्र बनाने पर होना चाहिए, ताकि दर्शन के लिए आने वाली पीढ़ी धर्म-संस्कृति के इस पहलू से भी परिचित हो सके।

 

indore

समिति की बैठक में सदस्यों ने इस दिशा में प्रयास के लिए अलग-अलग मॉडल बनाने पर विचार किया। कलेक्टर लोकेशकुमार जाटव ने बताया, शहर में साहित्यिक और पठन-पाठन के लिए लाइब्रेरी हैं। यहां आध्यात्मिक दर्शन से संबंधित किताबों के साथ सामान्य से अलग आध्यात्मिक लाइब्रेरी बनाएंगे। यह ओपन होगी। पुस्तक आदि के लिए सुरक्षित हॉल रहेगा। पढऩे के लिए पेड़ों के नीचे व्यवस्था की जाएगी। इसकी डिजाइन पर काम कर इसे ऐसा लुक देंगे कि यहां इन किताबों का अध्ययन करने और हमारी धर्म-संस्कृति के बारे मंे जानने के लिए युवा आकर्षित हों।

धर्मशाला बनेगी ग्रीन बिल्डिंग

खजराना में भोजनशाला में सौर ऊर्जा का उपयोग करने की दिशा में भी सोच रहे हैं। धर्मशाला का भी निर्माण एेसे किया जाएगा कि यहां ऊर्जा खपत कम से कम हो। इसका भवन ग्रीन बिल्डिंग की तर्ज पर बनाएंगे। इस मौके पर निगमायुक्त आशीषसिंह ने कमेटी के अन्य कार्यों की रूपरेखा और प्रसाद के संबंध में जानकारी दी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned