scriptवुमन पॉवर: एक साल में 8000 से अधिक महिलाओं ने बनवाए मुफ्त ड्राइविंग लाइसेंस | Woman power: more than 8000 women got free driving license in a year | Patrika News

वुमन पॉवर: एक साल में 8000 से अधिक महिलाओं ने बनवाए मुफ्त ड्राइविंग लाइसेंस

locationइंदौरPublished: Jan 02, 2020 07:02:04 pm

Submitted by:

jay dwivedi

– सरकार की योजना का उठाया फायदा

वुमन पॉवर: एक साल में 8000 से अधिक महिलाओं ने बनवाए मुफ्त ड्राइविंग लाइसेंस

वुमन पॉवर: एक साल में 8000 से अधिक महिलाओं ने बनवाए मुफ्त ड्राइविंग लाइसेंस

पुरानी गाडिय़ों पर टैक्स छूट के चलते सरकार को 60 लाख का फायदा

इंदौर. प्रदेश में महिलाओं और छात्राओं को मुफ्त में ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की सुविधा है। इस सुविधा का फायदा पिछले वर्ष इंदौर की महिलाओं ने जमकर उठाया है। पिछले एक साल में इंदौर की 8137 महिलाओं ने योजना का लाभ लेते हुए मुफ्त ड्राइविंग लाइसेंस बनवाए। सामान्य लाइसेंस के अलावा महिलाओं ने कमर्शियल लाइसेंस भी बनवाए हैं। शहर में चल रही पिंक टैक्सी, ई रिक्शा सहित अन्य कमर्शियल वाहनों को चलाने में भी महिलाओं का दखल बढ़ता जा रहा है।
यह आंकड़ा तीन साल में सबसे अधिक

हर क्षेत्र में लगाातर महिलाओं की बढ़ती भागीदार को देखते हुए प्रदेश सरकार ने 2016 से ही महिलाओं को मुफ्त ड्राइविंग लाइसेंस की सौगात दी थी। योजना में जनवरी 2019 से दिसंबर 2019 के बीच इंदौर आरटीओ में 8 हजार से अधिक लाइसेंस मुफ्त में बने। यह पिछले तीन साल में सबसे अधिक है। महिलाओं के लिए मुफ्त लाइसेंस बनाने की आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है। लर्निंग लाइसेंस के बाद पर्मानेंट लाइसेंस में कैमरा ट्रायल देना अनिवार्य है।
कॉलेज में बना रहे छात्राओं के लाइसेंस

पिछली सरकार ने महिलाओं के मुफ्त लाइसेंस बनाने की योजना शुरू की थी जबकि कांग्रेस की हालिया सरकार ने 18 की उम्र पार कर चुकी कॉलेज छात्राओं के मुफ्त लाइसेंस बनाने की योजना शुरू की है। 19 नवंबर को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया था। परिवहन विभाग को आदेश दिए गए हैं कि नियमित अंतराल में गल्र्स कॉलेज में जाकर मुफ्त लाइसेंस शिविर लगाए जाएं। इस योजना में भी इंदौर और महू सहित संभाग के अन्य जिलों के गल्र्स कॉलेजों में पिछले दिनों शिविर लगाए गए हैं और करीब 500 लाइसेंस बनाए जा चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो