रात के अंधेरे में मंडी पहुंच रहे लकड़ी भरे ट्रक

रात के अंधेरे में मंडी पहुंच रहे लकड़ी भरे ट्रक

Reena Sharma | Publish: Feb, 14 2019 03:02:08 PM (IST) | Updated: Feb, 14 2019 03:21:17 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

संभागायुक्त तक पहुंचा मामला अवैध पेड़ कटाई पर वन विभाग नहीं ले रहा सुध

इंदौर. गुरु नानक टिंबर मार्केट धार रोड में अवैध रूप से पेड़ कटाई कर रोज 100 से 150 ट्रक लकडि़यां लाई जा रही हैं। आश्चर्य यह है, शहर की आरा मशीनों पर हो रही लकडि़यों की छंटाई को लेकर जिम्मेदार वन विभाग आंखें मूंदे बैठा है।

छूट की आड़ में हो रहा खेल लगातार शिकायतों के बाद अब टिंबर मार्केट में पेड़ों के बड़े-बड़े ठूंठ उतारकर छंटाई रात के अंधेरे में की जा रही है। 53 प्रजातियों को मिली परिवहन में छूट की आड़ में लकड़ी ट्रकों से रात 11 से सुबह 6 बजे तक टिंबर मार्केट पहुंचा रहे हैं, जिन ट्रकों में लकडि़यां लाई जा रही हैं उनके चालकों के पास भूस्वामी अभिलेख, खसरा नकल, प्रमाण पत्र, दाखिला सहित राजस्व विभाग से पेड़ कटाई की अनुमति भी नहीं होती। नियमानुसार किसी भी पेड़ को काटने के लिए इन सभी विभागों की अनुमति के साथ ही कागजी खानापूर्ति पूरी करना अनिवार्य है।

संभागायुक्त ने दिया कार्रवाई का आश्वासन

संस्था पर्यावरण प्रहरी विकास मंच के अध्यक्ष राजबीरसिंह होरा व मुकेश वर्मा ने संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी से मिलकर इसकी शिकायत की। संभागायुक्त ने मामले की जांच के लिए दल बनाकर जल्द कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

यह हैं कटाई के नियम

प्रदेश के सरकारी वनों से लगे गांवों की इमारती लकडि़यां काटकर गिराने और हटाने का विनियम नियम 2007 के तहत 53 प्रजाति के पेड़ों को परिवहन छूट दी गई है। इसकी आड़ में कटाई भी की जा रही है। पेड़ कटाई के लिए राजस्व संहिता की धारा 240 उपधारा (1) धारा 241 की उपधारा (1) के तहत राजस्व विभाग से अनुमति अनिवार्य है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned