scriptWorld Bank say Indore West Segregation Model Is Better Than Washington | वर्ल्ड बैंक बोला -Washington DC से बेहतर है Indore का वेस्ट सेग्रिगेशन मॉडल | Patrika News

वर्ल्ड बैंक बोला -Washington DC से बेहतर है Indore का वेस्ट सेग्रिगेशन मॉडल

दुनिया में फिर बजा इंदौर के स्वच्छता मॉडल का डंका, दुनिया के 1000 शहरों में लगाएंगे इंदौर जैसे बॉयो सीएनजी प्लांट, वर्ल्ड बैंक की देश-दुनिया में इस तकनीक पर फाइनेंस करने की योजना है। बॉयो सीएनजी प्लांट इंदौर के स्वच्छता मॉडल से ग्रीन एनर्जी जनरेट करने का राज है। कचरे से बायो सीएनजी बनाना है तो गीला-सूखा कचरा अलग कर 99.9 प्रतिशत सेग्रिगेशन करना होगा।

इंदौर

Published: March 26, 2022 02:54:28 am

इंदौर. देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर की स्वच्छता मॉडल का डंका फिर दुनियाभर में बजेगा। 3 आर मॉडल के बाद बॉयो सीएनजी प्लांट विश्व बैंक को देख वर्ल्ड बैंक ने कहा, इंदौर की कचरा सेग्रिगेशन प्रकि्रया वाशिंगटन डीसी से भी बेहतर है। इस प्रोजेक्ट को हम दुनिया के 1000 शहरों में स्थापित करना चाहते हैं। कलेक्टर ने वर्ल्ड बैंक के प्रतिनिधिमंडल को कहा, बॉयो सीएनजी प्लांट हमारे स्वच्छता मॉडल से ग्रीन एनर्जी जनरेट करने का राज है। कचरे से बायो सीएनजी बनाना है तो गीला-सूखा कचरा अलग कर 99.9 प्रतिशत सेग्रिगेशन करना होगा।
वर्ल्ड बैंक बोला -Washington DC से बेहतर है Indore का वेस्ट सेग्रिगेशन मॉडल
वर्ल्ड बैंक बोला -Washington DC से बेहतर है Indore का वेस्ट सेग्रिगेशन मॉडल
विश्व बैंक की टीम ने इंदौर के स्वच्छता मॉडल को समझा। उन्होंने शहर में हो रहे काम की तारीफ की। सदस्य बोले, हम ग्रीन एनर्जी आधारित लोक परिवहन मॉडल के विकल्पों का अध्ययन कर रहे हैं। इंदौर ने बायो वेस्ट से सीएनजी बनाकर सफल मॉडल तैयार किया है। इसका अध्ययन कर दुनिया के 1000 से ज्यादा शहरों में स्थापित करना चाहते हैं। इसके लिए विश्व बैंक भारत और अन्य देश की सरकारों को आर्थिक सहयोग देने को तैयार है। प्रतिनिधिमंडल में तीन सदस्य वाशिंगटन डीसी, एक सिंगापुर और तीन दिल्ली के संस्थानों से हैं। यह दल भारत सरकार के निर्देश अनुसार मॉडल का अध्ययन कर रहा है।
वर्ल्ड बैंक टीम ने देखा सफाई मॉडल

वर्ल्ड बैंक के प्रतिनिधिमंडल ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, गीले कचरे से बॉयो सीएनजी गैस निर्माण एवं सीवरेज वाटर ट्रीटमेंट की प्रक्रिया देखी। प्रतिनिधिमंडल ने निगमायुक्त प्रतिभा पाल् से स्वच्छ भारत मिशन कार्यालय नेहरू पार्क में मुलाकात की। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एवं अन्य कार्यों की जानकारी प्राप्त की। ट्रेंचिंग ग्राउंड स्थित बायो सीएनजी प्लांट का निरीक्षण किया। उन्हें गीले कचरे से कंपोस्ट खाद के साथ सीएनजी गैस बनाने की प्रक्रिया समझी।
वर्ल्ड बैंक बोला -Washington DC से बेहतर है Indore का वेस्ट सेग्रिगेशन मॉडलवर्ल्ड बैंक बोला -Washington DC से बेहतर है Indore का वेस्ट सेग्रिगेशन मॉडलसंवाद : प्रतिनिधिमंडल के सवाल-कलेक्टर के जवाब

सवाल - स्वच्छता के मॉडल को एक्टिव कैसे किया?जवाब - सालिड वेस्ट मेनेजमेंट नीति के तहत 2017 में शुरुआत की। सबसे पहले शहर से कचरा पेटियां हटाईं। घर-घर से कचरा उठाने और इसे अलग करने की शुरुआत की। शुरुआती चुनौतियों को जनप्रतिनिधियों व जनता के सहयोग ने आसान बनाया।
सवाल - आपके यहां तो डस्टबिन जगह-जगह लगे हैं?जवाब - हमने सबसे पहला काम डस्टबिन हटाने का किया। यह लीटरबिन हैं, इससे लोगों की आदत बदली।

सवाल - इसमें किस तरह की चुनौतियां आईं?जवाब - व्यावसायिक, आवासीय और मेडिकल वेस्ट को अलग-अलग का योजनाबध्द तरीके से कलेक्शन किया। नियम तोड़ने वालों पर स्पॉट फाइन किया। जनता-राजनीतिक लोगों की इच्छाशक्ति से यह किया।
सवाल - बायो सीएनजी बनाने का आइडिया कहां से आया?जवाब - यह आइडिया चोइथराम मंडी से निकलने वाले बायो बेस्ट के डिस्पोजल से मिला। इसके लिए महेन्द्रा से सहयोग मिला था। यहां कैलोरीफिर वैल्यू कम आ रही थी। इसके कारण पता किया, बॉयो वेस्ट की गुणवत्ता में सुधार के लिए गीले और सूखे कचरे को सेग्रिगेट करने की योजना तैयार की।
सवाल - इसे अन्य शहरों में कैसे स्थापित कर सकते हैं?जवाब - बॉयो सीएनजी के लिए कचरे का सेग्रिगेशन करना और मेंटेन रखना महत्वपूर्ण है। पहले पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर 40-50 क्लीन सिटी को लेकर शुरू करें। सेग्रिगेशन प्रक्रिया स्थापित करें और प्लांट लगाएं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

अनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनीममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा - 'भाजपा का तुगलगी शासन, हिटलर और स्टालिन से भी बदतर'Haj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानालगातार बारिश के बीच ऑरेंज अलर्ट जारी, केदारनाथ यात्रा पर लगी रोक, प्रशासन ने कहा - 'जो जहां है वहीं रहे'‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’Asia Cup Hockey 2022: अब्दुल राणा के आखिरी मिनट में गोल की वजह से भारत ने पाकिस्तान के साथ ड्रा पर खत्म किया मुकाबलाज्ञानवापी केसः बहस पूरी, 1991 का वर्शिप एक्ट लागू होगा या नहीं, कल होगा फैसला, जानें सुनवाई से जुड़ी हर बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.