scriptworth of Startups are 40000 crores in Madhya Pradesh | मध्यप्रदेश में 40000 करोड़ का हुआ "इनोवेटिव आईडियाज" का मार्केट | Patrika News

मध्यप्रदेश में 40000 करोड़ का हुआ "इनोवेटिव आईडियाज" का मार्केट

मध्यप्रदेश में स्टार्टअप (Startups) की दुनिया 40 हजार करोड़ की हो चुकी है और अगर यही गति बनी रही तो चार साल में करीब एक लाख करोड़ का मार्केट हो जाएगा...

इंदौर

Updated: February 21, 2022 07:16:35 pm

इंदौर. मध्यप्रदेश के लिए अच्छी खबर है। यहां इनोवेटिव आईडियाज (Startups) का मार्केट तेजी से नए आयाम रच रहा है। मार्केट विशेषज्ञों की मानें तो मध्यप्रदेश में स्टार्टअप की दुनिया 40 हजार करोड़ की हो चुकी है और अगर यही गति बनी रही तो चार साल में करीब एक लाख करोड़ का मार्केट हो जाएगा। इसको लेकर केंद्र और प्रदेश सरकार स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है। वह युवाओं के सपनों मेें रंग भरने के लिए नीति के साथ आयोजनों पर भी फोकस कर रही है।
दरअसल, स्टार्टअप को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान काफी उत्साहित हैं। उन्होंने पिछले दिनों इंदौर के स्टार्टअप की तारीफ करते हुए इसे एक नजीर के तौर पर लेने को कहा था। साथ ही नीति बनाने की घोषणा भी की थी। इसके बाद प्रदेश की स्टार्टअप नीति को अमलीजामा पहना दिया गया।
startups
startups
अकेले इंदौर में 330 स्टार्टअप रजिस्टर्स, इसमें 90 ने बनाई पहचान
इंदौर प्रदेश की स्टार्टअप राजधानी के तौर पर उभरा है। यहां 330 स्टार्टअप रजिस्टर्ड हैं, जिनमें 90 ने अपनी पहचान बना ली है। 10 से अधिक स्टार्टअप अपना दायरा बढ़ाकर 1000 करोड़ कर चुके हैं। प्रदेश में करीब 300 स्टार्टअप का मार्केट 100 करोड़ के पार पहुंच चुका है।
  • यूनिकॉर्न स्टार्टअप में इंदौर भी
    यूनिकॉर्न स्टार्टअप में अपना इंदौर भी शामिल हो चुका है। यहां की कंपनी इनकिंग इस लिस्ट में शामिल हैं। इंदौर की करीब आधा दर्जन और कंपनियां इस लिस्ट में जल्द ही शामिल हो जाएंगी। दरअसल, जिन स्टार्टअप की वैल्यू एक बिलियन डॉलर के पास पहुंच जाता है, वे यूनिकॉर्न स्टार्टअप में शामिल हो जाती हैं।

  • वर्तमान में दिल्ली है स्टार्टअप कैपिटल
    नई रैंकिंग के हिसाब से दिल्ली ने बैंगलूरू को पीछे छोड़ते हुए स्टार्टअप कैपिटल का खिताब अपने नाम किया है। सर्वे ऑफ इंडिया के अनुसार दिल्ली में 5000 नए स्टार्टअप जुड़े हैं, जबकि बैंगलूरू में 4514 नए स्टार्टअप जुड़े।

  • अब यह फोकस पाइंट
    सरकार ने नई स्टार्टअप पॉलिसी लांच की है। इसके तहत प्रदेश के स्टार्टअप को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमोट किया जाएगा। इसमें इंडस्ट्री और सरकार मिलकर काम करेंगे। इंदौर को स्टार्टअप हब के रूप में डवलप किया जाएगा। प्रदेश में स्टार्टअप के लिए फ्रेंडली एन्वायरमेंट तैयार किया जाएगा ताकि यहां के स्टार्टअप नेशनल लेवल पर फंडिंग जुटाने में सक्षम हो सकें।
sawan_laddha.jpg

 

अगले 5 साल में हम टॉप 4 सिटी में शामिल होंगे
अभी जो माहौल बन रहा है और जिस तरह से सविधाएं जुट रही हैं, इंदौर अगले 5 साल में टॉप 4 स्टार्टअप सिटी में शामिल हो जाएगा। अभी भी हम देश की टीयर टू सिटी में नंबर एक पर हैं। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। देश के सभी प्रमुख निवेशक अब हमारे शहर के स्टार्टअप की ओर देख रहे हैं। आने वाले समय में निवेश बहुत तेजी से बढ़ेगा और अच्छे आइडियाज को बेहतर बाजार मिलेगा।
- सावन लड्ढा, फाउंडर, वर्की

nishant_khare.jpg


अब सपनों को साकार करने का समय

आईडियाज और इनोवेशन का युग है। जितनी नया आईडिया उतनी अच्छी ग्रोथ देखने को मिल रही है। आने वाले चार साल में मध्यप्रदेश में 1 लाख करोड़ से अधिक का स्टार्टअप मार्केट होगा। इससे करीब 50000 से 70000 तक रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे। इंदौर की कई कंपनी यूनिकॉर्न लिस्ट में शामिल होने को तैयार हैं।
-चीफ मेंटर, स्टार्ट इन इंदौर

  • 400 से ज्यादा सफल स्टार्टअप हैं अभी मप्र में
    100 करोड़ से ऊपर के 300 स्टार्टअप हैं मप्र में
    60 प्रतिशत सफल स्टार्टअप मप्र में इंदौर से हैं
    10 टॉप स्टार्टअप सिटी में शामिल है इंदौर
    1 नंबर पर है इंदौर टीयर टू स्टार्टअप सिटी में

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

प्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शवऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्ड31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारWest Bengal SSC Mega scam क्या ममता बनर्जी तक पहुंचेगी शिक्षक भर्ती घोटाले की जांचआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्प
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.