scriptWrestling Took Place In The Drain, Now Silt And Dirt Spread | Indore News : जिस नाले में हुई थी कुश्ती, अब पसरी गाद-गंदगी | Patrika News

Indore News : जिस नाले में हुई थी कुश्ती, अब पसरी गाद-गंदगी

- पंचकुइया के पास श्रीराम मंदिर घाट पर जमा हुआ कचरा
- सफाई को लेकर नगर निगम की लापरवाही सामने आई
- शहर में करोड़ों रुपए खर्च होने के बावजूद नदी-नालों भरी पड़ी गाद

इंदौर

Published: June 25, 2022 11:39:57 am

इंदौर. नगर निगम ने नदी-नालों में साफ और शुद्ध पानी बहने का सपना दिखाया, जो नाला टेपिंग का काम पूरा होने के बावजूद टूट गया। करोड़ों रुपए खर्च करने के बावजूद नदी-नालों में काला और गंदा पानी ही नजर आ रहा है, जिसने निगम के काम करने की पोल खोलकर रख दी है। पंचकुइया के पास श्रीराम मंदिर के यहां जिस नाले को सुखाकर निगम अफसरों ने पहलवानों की कुश्ती करवाई थी, अब उसी श्रीराम मंदिर घाट के यहां गंदा पानी बहने के साथ कचरा जमा हो गया है, जो निगम की लापरवाही उजागर कर रहा है।
Indore News : जिस नाले में हुई थी कुश्ती, अब पसरी गाद-गंदगी
Indore News : जिस नाले में हुई थी कुश्ती, अब पसरी गाद-गंदगी
शहर के बीच बहने वाली कान्ह, सरस्वती और फतनखेड़ी नदी सहित छह बड़े नालों में गिरने वाले ड्रेनेज के गंदे पानी को नाला टेपिंग के जरिए रोका गया। सार्वजनिक 1746 और घरेलू 5624 ड्रेनेज के आउटफाल्स बंद किए गए। निगम ने ये आउटफाल्स बंद करके पिछले वर्ष वाटर प्लस सर्वे में अव्वल आकर पूरे देश में वाहवाही लूटी। साथ ही नदी-नालों में साफ पानी बहने का दावा अलग किया, जो अब फेल होता नजर आ रहा है। कान्ह-सरस्वती नदी के कई हिस्सों में पानी कम नजर आने के साथ गंदगी और कचरा अलग भरा पड़ा रहता है।
पंचकुइया के पास श्रीराम मंदिर घाट के यहां जमा कचरा और गंदगी ने नदी-नाला सफाई की पोल खोलकर रख दी है। यहां नाले के सूख जाने पर निगम अफसरों ने पहलवानों की कुश्ती करवाई थी। इसके अलावा निगम अफसरों ने बैठक करने के साथ नाश्ता भी किया था। नाले में बरसात और सिरपुर तालाब का पानी आता है। इस पर थोड़े दिन ध्यान दिया गया, बाद में सफाई को लेकर लापरवाही बरती जाने लगी। नतीजतन श्रीराम मंदिर घाट के यहां गदंगी व कचरा नजर आने लगा है।
गौरतलब है कि पिछले वर्ष वाटर प्लस का तमगा हासिल करने के लिए निगम अफसरों ने नाला टेपिंग का काम ऐसे किया था कि शहर के अधिकतर नाले सूख गए। निगम द्वारा शहर के लोगों में यह भरोसा पैदा किया गया कि यह काम इतने बेहतर तरीके से हुआ कि नाले में ड्रेनेज का पानी आना बंद हो गया है। इसके परिणाम बरसात बाद शुद्ध और साफ पानी बहने के रूप में मिलेंगे, लेकिन उल्टा हुआ। अब नदी-नालों में कचरा व गंदा पानी दिख रहा है।
Indore News : जिस नाले में हुई थी कुश्ती, अब पसरी गाद-गंदगीयहां नजर आ रही गंदगी व गाद

कान्ह-सरस्वती नदी जिन क्षेत्रों में बहती है, उनमें हरसिद्धि, चिडिय़ाघर के सामने, संजय सेतु, जवाहर मार्ग से चंद्रभागा पुल, गणगौर घाट के पास, मच्छी बाजार क्षेत्र, कर्बला पुल के सामने और कृष्णपुरा से रामबाग पुल के बीच आदि क्षेत्र आते हैं। इनमें से कई जगहों पर गंदगी के साथ गाद और जलकुंभी भरी नजर आती है। इसकी सफाई को लेकर निगम ने पिछले दिनों अभियान चलाया, जो दिखावा ही साबित हुआ। सवाल यह है कि कान्ह-सरस्वती नदी में साफ पानी बहने के बजाय आखिरकार ऐसा क्या हुआ पूरा दृश्य बदल गया? क्या कारण है कि यहां पर गंदगी व कचरे का अंबार दिखने लगा? नाला टेपिंग के बावजूद आखिर क्यों नदी में काला और गंदा पानी नजर आ रहा है? ऐसे कई सवाल हैं, लेकिन इनका कोई जवाब जिम्मेदार अफसरों के पास नहीं है, क्योंकि नाला टेपिंग के कामकाज में हुई गड़बड़ी पिछले वर्ष की बरसात के दौरान ही निकल कर सामने आना शुरू हो गई थी।
बरसात में हो जाएगा सब साफ

कान्ह-सरस्वती नदी में जमी गाद निकलने में अभी दो से तीन वर्ष लगेंगे। नदी-नालों में सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का साफ पानी छोड़ा जा रहा है। रही बात पंचकुइया के पास श्रीराम मंदिर घाट के यहां कचरा व गंदगी जमा होने की, तो उसकी सफाई करवा दी जाएगी। वैसे बरसात के चलते नदी-नालों में थोड़ा-बहुत कचरा व जलकुंभी आती है, जो भारी बारिश होने पर बह जाता है।
- सुनील गुप्ता, कार्यपालन यंत्री, ड्रेनेज एवं जल यंत्रालय विभाग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: बीजेपी की कोर ग्रुप की बैठक खत्म, रवि शंकर प्रसाद ने नीतीश कुमार से पूछा बीजेपी के साथ क्यों आए थे?Bihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चाBihar Politics: 2024 में नीतीश कुमार नहीं होंगे विपक्ष के पीएम उम्मीदवार, कांग्रेस नेता ने ट्वीट कर खोला राज'मुफ्त रेवड़ी' कल्चर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने AAP और BJP, आम आदमी पार्टी ने कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजानाMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपJharkhand News: रांची के बुंडू में सड़क हादसा, ट्रक ने छात्राओं को रौंदा, 3 बच्चों की मौत, 1 घायलबिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल का आरोप, नीतीश कुमार ने NDA और BJP को धोखा दियाMaharashtra: सीएम एकनाथ शिंदे अपनी ‘मिनी’ टीम का सितंबर में करेंगे विस्तार, सामने आई यह बड़ी अपडेट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.