आस्था : इस मंदिर में गणेश जी को चोला चढ़ाना है तो सालभर पहले कराओ बुकिंग

आस्था : इस मंदिर में गणेश जी को चोला चढ़ाना है तो सालभर पहले कराओ बुकिंग

Hussain Ali | Updated: 14 Jun 2019, 02:49:02 PM (IST) Indore, Indore, Madhya Pradesh, India

हरिद्रा गणपति : यहां भगवान को चढ़ता है हल्दी का चोला, सिरपुर स्थित मंदिर में हर बुधवार उमड़ रही भीड़

लखन शर्मा @ इंदौर. आपने गणपतिजी को सिंदूर का चोला तो चढ़ाया होगा लेकिन सिरपुर गांव में प्रदेश की पहली और देश की दूसरी ऐसी प्रतिमा है, जहां भगवान हरिद्रा गणेश को हल्दी का चोला चढ़ाया जाता है। दो माह पहले इस मंदिर की स्थापना हुई और अब चोले के लिए श्रद्धालुओं को एक साल का इंतजार करना पड़ रहा है। इसके बावजूद श्रद्धालु चोला बुकिंग करवा रहे हैं।

must read : MP की दंगल गर्ल, बचपन में मां को खोया, रिश्तेदारों के ताने सहे, अब जाएगी बैंकॉक

पहले बनने वाला था राम दरबार

मंदिर के पुजारी पं. बांकेबिहारी शास्त्री बताते हैं कि श्रीरामनवमी 14 अप्रैल को सिरपुर स्थित पेट्रोल पंप के सामने श्रीराम धर्मशाला के पास प्रतिमा की स्थापना की गई थी। दरअसल यहां राम दरबार का मंदिर बनाना था, इसी दौरान एक श्रद्धालु का आना हुआ। उसने कहा कि मैं मंदिर में गणेशजी की प्रतिमा विराजित करना चाहता हूं। चार फीट की प्रतिमा उन्होंने दी। इनकी स्थापना राम दरबार से पहले हो गई। स्थापना के समय पुष्य नक्षत्र में नामकरण किया गया तो ‘ह’ से नाम निकला। हरिद्रा नाम सामने आया। हरिद्रा अर्थात हल्दी वाला। इसके चलते यहां हर बुधवार हल्दी का चोला चढ़ाया जाने लगा।

indore

सुनवाई हो रही तो श्रद्धालुओं की बढ़ रही आस्था

एक श्रद्धालु भगवती शर्मा ने बताया कि सिरपुर गांव के लोगों ने मिलकर मंदिर बनवाया था। यहां हर बुधवार गणेशजी का विशेष श्रृंगार किया जाता है। दो माह में ही यहां चोला चढ़ाने वाले लोगों की घरेलू परेशानियां, पढ़ाई, नौकरी, शादी में रुकावट जैसी बाधाएं दूर हो चुकी हैं, जिसके चलते अब दूर-दूर से लोग यहां आने लगे हैं।

प्रदेशभर से आ रहे लोग

मध्यप्रदेश का यह एकमात्र मंदिर है, जहंा गणेशजी को हल्दी का चोला चढ़ाया जाता है। ऐसा एक मंदिर महाराष्ट्र में नासिक के पास है। शास्त्री बताते हैं कि गंगा दशमी 12 जून को यहां दसवां चोला चढ़ाया गया। यहां जबसे चोला चढ़ाया जाने लगा है, श्रद्धालुओं की मनोकामना पूरी होने लगी है। 54 सप्ताह की बुकिंग हो चुकी है, यानी अब किसी को चोला चढ़ाना है तो एक साल आगे का समय दिया जा रहा है। प्रदेशभर से लोगों ने चोला चढ़ाने की बुकिंग की है। अब तक हरदा, खंडवा, जबलपुर, बुरहानपुर सहित अन्य जगहों से मनोकामना लेकर श्रद्धालु यहां आ चुके हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned