scriptYoga Day Special: Achieved big milestones in yoga at a young age | योग दिवस विशेष : छोटी सी उम्र में योग में हासिल किए बड़े मुकाम | Patrika News

योग दिवस विशेष : छोटी सी उम्र में योग में हासिल किए बड़े मुकाम

- 300 से अधिक बच्चों को अब तक योग से जोड़ा
- दो बार एशियन चैम्पियनशिप में इंदौर का नाम किया रोशन
- कक्षा 5वीं से योग को जीवन में उतारा और कठिन आसन से सबको किया चकित

इंदौर

Published: June 21, 2022 11:36:17 am

अनिल धारवा

इंदौर ।

दुनिया में न जाने कितने लोग हैं, जो अपनी मेहनत और लगन से एक अलग मुकाम हासिल करते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें प्रतिभा विरासत में मिली होती है और कड़ी मेहनत और लगन से नाम रोशन करते हैं। उन्हीं में से एक हैं शिक्षक नगर में रहने वाली 16 वर्षीय अनुज्ञा तिवारी, जो 12वीं की छात्रा हैं।
international yoga day
योग दिवस विशेष : छोटी सी उम्र में योग में हासिल किए बड़े मुकाम
अनुज्ञा ने दो बार एशियन चैंपियनशिप में इंदौर का प्रतिनिधित्व कर नाम रोशन किया है। कक्षा पांचवीं से ही योग के प्रति रुझान था। योग को लेकर उनके अंदर ऐसा जुनून था कि 6 से 8 घंटे तक कठिन परिश्रम कर योगाभ्यास करती रहीं और आज योग में ऐसे-ऐसे कठिन आसन लगाती हैं, जिन्हें देखकर लोग दंग रह जाते हैं। अनुज्ञा अब योग में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इंदौर का नाम रोशन करने के लिए तैयारी में जुटी हुईं हैं। वह जिला स्तर से लेकर नेशनल प्रतियोगिताओं में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं।
नौ साल की उम्र में पॉवर लिफ्टिंग

अनुज्ञा के पिता अनुराग तिवारी स्पोर्ट्स टीचर हैं। अनुज्ञा नौ साल की उम्र में प्रोफेशनल पॉवर लिफ्टिंग में भी हाथ आजमा चुकी हैं। इंदौर में आयोजित पॉवर लिफ्टिंग प्रतियोगिता में 45 किलो वजन में पहला स्थान लेकर गोल्ड मेडल हासिल कर चुकी हैं। इसके बाद अनुज्ञा का रुझान योग की तरफ हुआ।
कोरोना काल में घरों की छतों पर क्लास

अनुज्ञा ने करुणा काल के दौरान लोगों को योग के माध्यम से स्वस्थ रहने का संदेश दिया। इस दौरान जब सारी दुनिया घरों में कैद थी, तब अनुज्ञा मोहल्ले के बच्चों को योग की नि:शुल्क क्लास दे रही थी। हर दिन शाम को घरों की छत पर बच्चों और महिलाओं को एकत्रित कर योगासन सिखाया करती थीं। शाम होते ही महिलाएं और बच्चे अपनी-अपनी छतों पर आकर प्रैक्टिस करते थे। अनुज्ञा अब तक 300 से अधिक बच्चों को ट्रेनिंग देकर योग से जोड़़ चुकी हैं\।
देश का नाम रोशन करने की तैयारी

अनुज्ञा ने वर्ष 2017 में 36वीं सब जूनियर स्टेट योग प्रतियोगिता में रजत पदक प्राप्त किया था। इसी वर्ष रायपुर में आयोजित सब जूनियर नेशनल योग स्पर्धा में रजत और 2019 में छटी नेशनल योग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल कर चुकी हैं। इसके अलावा हाल ही में हुई एशियन चैंपियनशिप में पांचवां स्थान बनाया। इससे पहले भी एशियन चैंपियनशिप में भाग लेकर इंदौर का नाम रोशन कर चुकी हैं। अनुज्ञा योग कोच ईश्वर सिंह से ट्रेनिंग लेकर योग में भारत के लिए यदि ओलिंपिक में योग शामिल हो तो इसमें भी पदक जीतना चाहती हैं।
योग दिवस विशेष : छोटी सी उम्र में योग में हासिल किए बड़े मुकाम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

अरविंद केजरीवाल ने जारी किया मिस्ड कॉल नंबर, भारत को नंबर वन देश देखने वालों से की घंटी बजाने की अपीलCBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: मनीष सिसोदिया के घर CBI रेड के विरोध में प्रदर्शन कर रहे AAP कार्यकर्ताओं पुलिस ने हिरासत में लियाबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'CBI Raid: दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI की टीम, 20 ठिकानों पर चल रही छापेमारीJanmashtami 2022: मुंबई और ठाणे में इन जगहों पर लगी है सबसे उंची दही हांडी, 10 थर लगाने पर 21 लाख का इनामबिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीDahi Handi Festival: मुंबई में दो साल बाद कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, शहर के कई इलाकों में फोड़ी जाएगी दही हांडीमथुरा, वृंदावन समेत कई जगहों पर आज है जन्माष्टमी की धूम, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.