scriptYou too can become a paragliding instructor | जानिए कौन होते हैं पैराग्लाइडिंग इंस्ट्रक्टर, रोमांच से भरपूर है यह करियर | Patrika News

जानिए कौन होते हैं पैराग्लाइडिंग इंस्ट्रक्टर, रोमांच से भरपूर है यह करियर

jobs in adventure- करियरः निडर और साहसी व्यक्ति ही इस क्षेत्र में आजमा सकते हैं किस्मत..।

इंदौर

Updated: June 11, 2022 05:59:25 pm

इंदौर. लोगों के मन में आजकल पैराग्लाइडिंग के प्रति अलग ही जुनून देखा जा रहा है, जिसके कारण पैराग्लाइडिंग इंस्ट्रक्टर (paragliding instructor) होना बेहद जरूरी है। एक पैराग्लाइडिंग इंस्ट्रक्टर का मुख्य काम आम लोगों से लेकर टूरिस्ट को सही तरह से ट्रेनिंग व गाइडेंस प्रदान करने का होता है। जब भी लोगों की छुट्टियां होती हैं तो वह कुछ अलग और रोमांचक करना चाहते हैं। ऐसे में उनके मन में सबसे पहले पैराग्लाइडिंग करने का ख्याल आता है। जमीन से कई फुट ऊपर उड़ने की चाहत भले ही लोगों के मन में हो, लेकिन इसे बिना इंस्ट्रक्टर की मदद के नहीं किया जा सकता। यह ऐसे प्रोफेशनल्स होते हैं, जो आम लोगों को भी कुछ ही देर में आसमान में उड़ने के लिए ट्रेंड करते हैं। जिस तरह लोगों के मन में कुछ रोमांचक करने की चाहत बढ़ती जा रही है उसके कारण पैराग्लाइडिंग इंस्ट्रक्टर की जरूरत भी काफी अधिक महसूस की जाने लगी है।

ad.png

पैराग्लाइडर के मन से डर निकालते हैं इंस्ट्रक्टर

पैराग्लाइडिंग इंस्ट्रक्टर आम लोगों से लेकर टूरिस्ट को सही तरह से ट्रेनिंग व गाइडेंस प्रदान करते हैं। वह उन्हें छोटी से छोटी बारीक बातों की भी जानकारी देते हैं ताकि आम पैराग्लाइडर के साथ कोई अनहोनी घटना न हो। वह ग्राउंड लेवल से लेकर 100 फुट से 1000 फुट तक ऊंचाई में उड़ने का अभ्यास कराते हैं। कुछ नए पैराग्लाइडर काफी डरते हैं, ऐसे में उनके मन से डर निकालने का काम भी एक पैराग्लाइडिंग इंस्ट्रक्टर का ही होता है।

प्रैक्टिल नॉलेज का होना बहुत जरूरी

एक पैराग्लाइडिंग इंस्ट्रक्टर बनने के लिए आप दसवीं या बारहवीं के बाद इससे संबंधित कोर्स व उचित ट्रेनिंग लें। यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें सिर्फ कोर्स करना काफी नहीं है, बल्कि नियमित अभ्यास की जरूरत होती है तब कहीं एक कुशल पैराग्लाइडर बनकर किसी टूरिस्ट कंपनी, हॉलिडे रिसॉर्ट के साथ जुड़कर काम कर सकते हैं। आप चाहें तो किसी फेमस टूरिस्ट स्पॉट पर खुद का ट्रेनिंग सेंटर भी खोल सकते हैं। जहां पर आप नए पैराग्लाइडर को दो-तीन दिन की ट्रेनिंग देकर उड़ने के लिए सक्षम बना सकते हैं।

ये हैं प्रशिक्षण के प्रमुख संस्थान

अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीटयूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड पैराग्लाइडिंग
इंस्टीटयूट ऑफ पैराग्लाइडिंग एंड पैरामोटरिंग, पुणे
पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया, गोवा
निर्वाण एंडवेचर्स एयरप्ले पैराग्लाइडिंग स्कूल,
इंडस पैराग्लाइडिंग स्कूल, कमशेट, मुंबई

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Assembly Speaker Election: महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर का चुनाव आज, भाजपा और महा विकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्करमस्क-बेजोस सहित कई अरबपतियों की दौलत में भारी गिरावट, जुकरबर्ग की संपत्ति हुई आधीबिहार में पैसेंजर ट्रेन के इंजन में लगी आग, रक्सौल से नरकटियागंज जा रही थी रेलगाड़ीराहुल गांधी के बयान को उदयपुर की घटना से जोड़ा, जयपुर में रिपोर्ट दर्जMumbai News Live Updates: संजय राउत का तंज, शतरंज में वजीर और जिंदगी में जमीर मर जाए तो समझो खेल खत्मMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!विदेश में छूट्टी मना रहे Kapil Sharma पर आई 7 साल पुरानी मुसीबत, इस चक्कर में कॉमेडियन के खिलाफ हुआ केस दर्जChar Dham Yatra 2022: चार धामा यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, केदारनाथ धाम गर्भगृह के दर्शन पर लगा प्रतिबंध हटा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.