script

घर बैठे काम दिलाने युवाओं ने तैयार किया मोबाइल एप, आपको जरूर मिलेगा फायदा

locationइंदौरPublished: Jan 16, 2022 11:52:02 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

काम चाहने वाले और काम लेने वाले दोनों को फायदा होता है, इससे एक तरफ उन लोगों को रोजगार मिल जाता है.

घर बैठे काम दिलाने युवाओं ने तैयार किया मोबाइल एप, आपको जरूर मिलेगा फायदा

घर बैठे काम दिलाने युवाओं ने तैयार किया मोबाइल एप, आपको जरूर मिलेगा फायदा

इंदौर. मध्यप्रदेश के युवाओं ने एक मोबाइल एप तैयार किया है, जिससे काम चाहने वाले और काम लेने वाले दोनों को फायदा होता है, इससे एक तरफ उन लोगों को रोजगार मिल जाता है, जिनके पास कोई काम नहीं होता है, वहीं उन लोगों का काम घर बैठे हो जाता है, जिनके छोटे-छोटे काम समय नहीं होने के कारण अधूरे रह जाते हैं।

दोस्तों के साथ मिलकर बडइन एप्प बनाया
कहते हैं आवश्यकता अविष्कार की जननी है। कुछ ऐसा ही अविष्कार जबलपुर की दामिनी अग्रवाल ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर किया। जिसने लॉकडाउन के वजह से बेरोजगार हो चुके लोगों के बीच उनके मौजूद संसाधनों के साथ एक बार फिर से से उम्मीद के रोशनी जगाई है। आज दामिनी के अविष्कार का नतीजा है कि काम और काम करवाने वाले दोनों एक दूसरे को आसानी से खोज लेते हैं। दरअसल दामिनी और उनके मित्रों ने बडइन एप्प बनाया है। जो घरेलू काम करने वालों और करवाने वालों के बीच सेतू का काम करता है। इससे न केवल जरूरतमंद घर बैठे उचित दामों पर अपने यहां काम करवाने वाले खोज लेते हैं बल्कि उन्हें इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं देना पड़ता है। यह एप पूरी तरह से फ्री सर्विस देने के उद्देश्य से बनाया गया है।

2021 में वेबसाइट के साथ लॉंच कर दिया
दामिनी ने बताया लॉकडाउन के बाद बहुत से लोगों के पास नहीं रहा। ऐसे में मेरे मित्र आशीष रंजन, कार्तिकेय शंकर, किसलय कुमार जो कि मेरी तरह ही आईटी एक्सपट्र्स हैं सबने मिलकर 14 महीनों की कड़ी मेहनत के बाद यह एप बनाया। जिसे नवंबर 2021 में वेबसाइट के साथ लॉंच कर दिया गया है। महज ढाई महीने में 15 हजार से ज्यादा यूजर्स रजिस्टर हो चुके हैं, वहीं ३ हजार से ज्यादा हुनरमंद लोग अपना रोजगार चला रहे हैं। बेरोजगार हो चुके हुनरमंदों की यह मदद करता है।

पूरी तरह नि:शुल्क, समाज मेें सेवा ही उद्देश्य
दामिनी ने बताया एप पूरी तरह नि:शुल्क है। हमारा उद्देश्य समाज में सेवा कर बेरोजगार बैठे हुनरमंदों व मेहनती लोगों को रोजगार मुहैया कराना है। हमने अपने एप के माध्यम से सड़क किनारे पड़ी खाली जमीनों के मालिकों को जोड़ा जो कार, ट्रक, टैक्सी पार्किंग के लिए मुहैया कराकर पैसा कमा सकें। इसके अलावा ट्यूशन के लिए टीचर, मैकेनिक, इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर, कारपेंटर, घरों की पुताई करने वाला समेत अन्य क्षेत्रों से जुड़े लोग बडइन से अपना काम शुरू कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें : आइलैंड स्टाइल में बनेगा मध्यप्रदेश का यह रेलवे स्टेशन

स्मार्ट सिटी ने भी किया सपोर्ट
दामिनी अग्रवाल ने बताया कि उनके इस प्रोजेक्ट को स्मार्ट सिटी जबलपुर द्वारा बहुत सपोर्ट दिया गया है। सीईओ निधि सिंह राजपूत ने बेस्ट स्टार्टअप प्रतियोगिता में शामिल होने का अवसर दिया, जहां बेस्ट स्टार्टअप में हमारे बडइन को चुना गया। इसके अलावा जरूरतमंदों को रोजगार से जोडऩे में भी स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने सहयोग दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो