युवा कांग्रेस चुनाव के लिए सदस्यता अभियान शुरू

नेताओं को 14 मार्च तक बनाना हैं सदस्य, अप्रैल या फिर मई में चुनाव कराने की तैयारी

इंदौर @ न्यूज टुडे.
मप्र में युवक कांग्रेस के संगठनात्मक चुनाव के मद्देनजर सदस्य बनाने के लिए अभियान चलाने का एलान शुक्रवार को भोपाल में किया गया। चुनाव लडऩे के लिए युवक कांग्रेस नेताओं ने मैदान संभाल लिया है, क्योंकि १४ मार्च तक अभियान चलाकर सदस्य बनाने का काम पूरा करना है। ऐसे में नेताओं के पास सदस्य बनाने के लिए सिर्फ एक माह का ही समय है।

इसलिए सदस्यता अभियान चलाने की घोषणा होते ही चुनाव लडऩे वाले नेताओं में हलचल मच गई है। युवक कांग्रेस नेताओं की मानें तो सदस्यता अभियान समाप्त होते ही अप्रैल के आखिरी या फिर मई के पहले सप्ताह में प्रदेश और जिला पदाधिकारी के लिए चुनाव हो जाएंगे। चुनावी घोषणा के साथ लोकसभा अध्यक्ष का पद खत्म करते हुए जिला अध्यक्ष बनाने की घोषणा की गई है। इससे युवक कांग्रेस में हलचल मच गई है, क्योंकि अभी २९ लोकसभा अध्यक्ष थे, लेकिन अब चुनाव की नई व्यवस्था के तहत ५१ जिलों में अध्यक्ष हो जाएंगे। युकां में संगठनात्मक चुनाव का शंखनाद होते ही जिला अध्यक्ष बनने के लिए शहर से कई नाम सामने आने लगे हैं जो कि अभी युवक कांग्रेस में किसी न किसी पद पर काबिज हैं।

जिला अध्यक्ष बनने के लिए पवन जायसवाल, अंकित खड़ायता और रमीज खान ने तैयारी शुरू कर दी है। इनके साथ ही विधानसभा अध्यक्ष सहित जिला और प्रदेश में अन्य पदों के लिए कई नेताओं ने मैदान पकड़ लिया है। हालांकि कुणाल चौधरी युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं। उनका चुनाव 2013 में हुआ था और 2015 में कार्यकाल समाप्त हो चुका है, लेकिन नए चुनाव न होने के कारण अब तक पुरानी कार्यकारिणी ही काम कर रही है। अप्रैल या फिर मई तक मप्र युवक कांग्रेस के पास उसका नया प्रदेश अध्यक्ष होगा। इसके साथ ही चुनाव होने तक इंदौर लोकसभा अध्यक्ष पद पर अमन बजाज बने रहेंगे।

चुनाव टालने की कोशिश नाकाम
चुनाव प्राधिकरण की मंशा इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले युवा कांग्रेस के चुनाव कराए जाने की है। मध्य प्रदेश से दिल्ली में सक्रिय नेताओं ने कोशिश कि यह चुनाव फिलहाल टल जाएं और विधानसभा के बाद हों, लेकिन चुनाव प्राधिकरण चुनाव टालने के पक्ष में नहीं था। इस कारण नेताओं की कोशिश नाकाम साबित हो गई। इसके साथ ही सदस्य बनाने की घोषणा कर दी गई है।

चार प्राथमिक पर एक रहेगा सक्रिय सदस्य
युवा कांग्रेस में नई चुनाव प्रक्रिया के अनुसार बूथ से सदस्य बनाए जाने की प्रक्रिया खत्म कर दी गई है। नई चुनाव व्यवस्था के हिसाब से 4 प्राथमिक सदस्यों में से १ सक्रिय सदस्य होगा जो सीधे प्रदेशाध्यक्ष और कमेटी, जिलाध्यक्ष और विधानसभा अध्यक्ष और कमेटी के लिए वोट करेगा। प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें तकरीबन 3 से 4 लाख सक्रिय सदस्य बनने की संभावना है। इसके साथ ही सदस्य बनाने की कोई लिमिट भी नहीं है।

ऑनलाइन ७५ और व्यक्तिगत देने पर लगेंगे १२५ रुपए
युवक कांग्रेस नेताओं के अनुसार सदस्यता के ऑनलाइन फॉर्म जमा करने पर 75 रुपए और व्यक्तिगत रूप से सीधे चुनाव अधिकारी को फॉर्म देने पर 125 रुपए प्रति फॉर्म सदस्यता शुल्क जमा कराना होगा।

अर्जुन रिछारिया Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned