scriptकोई नहीं रहेगा बेरोजगार 2020 में होंगी 1.8 लाख भर्तियां | 10 percent rise in hiring during financial year 2020 in IT sector | Patrika News

कोई नहीं रहेगा बेरोजगार 2020 में होंगी 1.8 लाख भर्तियां

locationनई दिल्लीPublished: Dec 17, 2019 05:37:35 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

डोमेस्टिक टेक्नोलॉजी सेक्टर की हायरिंग में अगले वित्त वर्ष लगभग 10 फीसदी की हो सकती है बढ़ोत्तरी
पिछले वित्त वर्ष की पहली छमाही में 54,642 प्रोफेशनल्स की हुई भर्ती

10 percent rise in hiring during financial year 2020 in IT sector

Jobs in IT sector

नई दिल्ली: डोमेस्टिक टेक्नोलॉजी सेक्टर की हायरिंग में अगले वित्त वर्ष लगभग 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। जिसमें ग्लोबल कंपनियों और घरेलू सॉफ्टवेयर एक्सपोर्टर्स के इन-हाउस टेक्नॉलजी सेंटर्स शामिल होंगे। इस बात की जानकारी एंट्री लेवल जॉब्स में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज करने वाले रिक्रूटमेंट प्रोफेशनल्स दे रहे है। वहीं इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स का कहना है कि 177 अरब डॉलर के घरेलू IT और BPM सेक्टर में इस वित्त वर्ष कुल 1.8 लाख प्रोफेशनल्स की भर्ती हो सकती है। इसके अलावा अगले वित्त वर्ष में दो लाख से ज्यादा इंजिनियर्स और ग्रैजुएट्स की भर्ती हो सकती है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलुरु की स्टाफिंग कंपनी एक्सफेनो के को-फाउंडर कमल कारंत का कहना है कि 1 से 5 साल का एक्सपीरियंस रखने वाले प्रोफेशनल्स की भर्ती से हायरिंग ग्रोथ में रेगुलैरिटी बनी हुई है। साथ ही उन्होंने ये भी जानकारी दी कि सबसे ज्यागी भर्ती मल्टिनैशनल कंपनियों की इंडियन टेक्नोलॉजी यूनिट्स में देखने को मिल सकती है। वहीं इससे खास करके ग्लोबल कंपनियों के मौजूदा और नए टेक्नोलॉजी सेंटर से बढ़ावा मिल सकता है। एक्सफेनो के एस्टिमेट का कहना है कि टेक्नोलॉजी सर्विसेज कंपनियों के साथ रीबैजिंग कॉन्ट्रैक्ट्स के जरिए पिछले 12 से 18 महीनों में करीब 30 कैप्टिव यूनिट्स इंडिया में लगायी गयी है। बता दें कि रीबैजिंग में IT सर्विसेज वेंडर अपनी क्लाइंट की बिजनस यूनिट और उसके एंप्लॉयीज को अपने कंट्रोल में ले लेते हैं।

वित्त वर्ष 2021 में घरेलू IT सेक्टर में होने वाली कुल भर्तियों में देश की टॉप 5 IT सर्विसेज कंपनियां जैसे-टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), इन्फोसिस, HCL टेक्नॉलजीज, विप्रो और टेक महिंद्रा का योगदान 40% से ज्यादा हो सकता है। इन्फोसिस के एचआर ग्रुप हेड कृष्णमूर्ति शंकर का कहना है कि अगले साल वित्त वर्ष में भर्ती के आंकड़े में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। हालांकि आंकड़ा कितना होगा इसका कोई खुलासा नहीं किया है। बता दें कि मौजूदा वित्त वर्ष की पहली छमाही में टॉप 5 सॉफ्टवेयर सर्विसेज प्रवाइडर्स ने 64,442 प्रोफेशनल्स की भर्ती हुई है, जबकि पिछले वित्त वर्ष की पहली छमाही में 54,642 प्रोफेशनल्स की भर्ती हुई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो