scriptआज से दो दिनों के लिए देशव्यापी परिवहन हड़ताल, घर से निकलने से पहले कर लें पूरा इंतजाम | 2 day transport strike of bus auto taxi and cabs natiowide | Patrika News

आज से दो दिनों के लिए देशव्यापी परिवहन हड़ताल, घर से निकलने से पहले कर लें पूरा इंतजाम

locationनई दिल्लीPublished: Jan 08, 2019 08:57:54 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

सामाजिक सुरक्षा आैर न्यूनतम मासिक वेतन 24,000 रुपए की मांग करते हुए आज (8 जनवरी ) से परिवहन कर्मचारियों का दो दिनों से हड़ताल होगा।

Transport Strike

ahfdsg

नर्इ दिल्ली। सामाजिक सुरक्षा आैर न्यूनतम मासिक वेतन 24,000 रुपए की मांग करते हुए आज (8 जनवरी ) से परिवहन कर्मचारियों का दो दिनों से हड़ताल होगा। दिल्ली, मुंबर्इ, बेंगलुरु आैर कोलकाता समेत कर्इ शहरों को यात्रियों को इन दो दिनों के लिए कैब, बस आैर आॅटो खोजने में परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है। मुंबई की बसों के कर्मचारी, बेंगलुरु के बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (बीएमटीसी) और कर्नाटक स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (केएसआरटीसी) की बसों ने “मजदूर विरोधी” सरकार की नीतियों के खिलाफ देशव्यापी विरोध में शामिल होने की धमकी दी है। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि हड़ताल के कारण उबर और ओला सेवाएं भी प्रभावित होंगी या नहीं।


क्या है मांग

ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (AIMTC), चालक शक्ति यूनियन, राजधानी परिवाहन पंचायत और ऑटो टैक्सी यूनियन, दिल्ली जैसी कई यूनियनें 10 ट्रेड यूनियनों – INTUC, AITUC, HMS, CITU, AIUTUC, AICCTU नामक ट्रांसपोर्ट स्ट्राइक में शामिल हो गई हैं। सड़क परिवहन श्रमिक संगठन की अखिल भारतीय समन्वय समिति ने एक बयान में कहा “वाहन श्रमिक श्रम कानून के तहत नहीं आते हैं उनके पास कोई सामाजिक सुरक्षा नहीं है। ऐसी स्थिति में, राज्यसभा द्वारा पारित मोटर वाहन संशोधन विधेयक इस इंडस्ट्री के लिए सही नहीं होगा।


इन क्षेत्रों के कर्मी भी हड़ताल में शामिल

उनकी मांगों में सामाजिक सुरक्षा अधिनियम को लागू करना और असंगठित परिवहन श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन 24,000 रुपये निर्धारित करना शामिल है। दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल केवल परिवहन क्षेत्र तक सीमित नहीं है क्योंकि केंद्रीय ट्रेड यूनियनों और जन संगठनों के आह्वान पर बैंकिंग और बीमा उद्योग, सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों और पोर्ट और डॉक के लाखों कर्मचारी बढ़ते आर्थिक संकट, मूल्य वृद्धि और तीव्र बेरोजगारी के विरोध में हड़ताल में शामिल होंगे।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो