scriptजल्द करें अप्लाई, इन सेक्टर्स में है 2.4 करोड़ जॉब्स | 24 crore jobs opportunity in india in health education and ecommerce | Patrika News

जल्द करें अप्लाई, इन सेक्टर्स में है 2.4 करोड़ जॉब्स

locationनई दिल्लीPublished: Sep 18, 2017 09:34:28 am

Submitted by:

manish ranjan

ब्रिटिश रिसर्च फर्म एसएसबीसी की ताजा रिपोर्ट  ने अनुमान लगाया है कि अगले दस साल में सिर्फ तीन सेक्टर ही करीब ढ़ाई करोड़ नौकरियां देने वाले हैं।

Jobs
नई दिल्ली। देश में बीते कुछ महीनों से रोजगार की समस्या को लेकर सरकार को घेरा जा रहा है। दरअसल आईटी समेत कई सेक्टर में छंटनी के बाद आए दिन ये बात उठने लगी है कि रोजगार के मोर्चे पर सरकार का प्रयास संतोषजनक नहीं है। ऐसे में ब्रिटिश रिसर्च फर्म एसएसबीसी की ताजा रिपोर्ट सरकार के लिए राहत की खबर लेकर आई है। एचएसबीसी ने अनुमान लगाया है कि अगले दस साल में सिर्फ तीन सेक्टर ही करीब ढ़ाई करोड़ नौकरियां देने वाले हैं। रिपोर्ट में यह कहा गया है कि भारत की अर्थव्यवस्था चीन से अलग है। चीन सिर्फ निर्यात पर ही फोकस अर्थव्यवस्था है, जबकि भारत में 55 करोड़ उपभोक्ता का बाजार है। इसके चलते दुनियाभर की कंपनियां भारत में आने वाली हैं और नौकरियों के ढेरों अवसर मिलेंगे। रिपोर्ट के अनुसार भारत में ई – कामर्स सेक्टर में सबसे ज्यादा नौकरियां निकलेंगी। यह सेक्टर अगले दस साल में करीब 1.2 करोड़ नौकरियां देगा। इस प्रकार हर साल करीब 12 लाख और हर महीने 1 लाख नौकरियां मिलेंगी। इसके साथ ही सरकार भी डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर भविष्य में सबसे बेहतर क्षेत्र मान रही हैं। सरकार का मानना है कि अगले पांच से सात साल में 2.4 करोड़ नौकरियों के अवसर पैदा होंगे।

क्यों बढ़ेंगे भारत में जॉब के अवसर

रिपोर्ट के अनुसार भारत का 55 करोड़ लोगों का उपभोक्ता वर्ग दुनियाभर की बड़ी कंपनियों को भारत आने को मजबूर करेगा। इसके चलते मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में भी ढेरों मौके आने वाले हैं। आने वाले समय में भारत में हाईली स्किल्ड लोगों की मांग खूब रहेगी और विदेशों में भी भारत की प्रतिभाओं को खूब मौके मिलेंगे। इसके चलते भारत अगले दस साल में दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था हो जाएगी। हेल्थ, एजुकेशन और ई-कॉमर्स मिलकर 2.4 करोड़ नौकरियां मिलेंगी।

एजुकेशन सेक्टर में भी मौका

रिपोर्ट के अनुसार जैसे जैसे अर्थव्यवस्था बढ़ेगी हेल्थ और एजुकेशन सेक्टर तेजी से बढ़ेगा। अगले दस साल में इन दोनों सेक्टर में मिलाकर 1.2 करोड़ नौकरियां आएंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो