scriptये कंपनियां दे रही हैं 4 दिन काम करने पर 5 दिन के पैसे. जानिए क्यों | 4 day week working may soon turn into reality | Patrika News

ये कंपनियां दे रही हैं 4 दिन काम करने पर 5 दिन के पैसे. जानिए क्यों

locationनई दिल्लीPublished: Dec 24, 2018 12:31:20 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

आजकल बढ़ते कॉम्पिटिशन के कारण कंपनियां एक-दूसरे से आगे निकालने की हर मुमकिन कोशिश में लगी रहती हैं।

job

ये कंपनियां दे रही हैं 4 दिन काम करने पर 5 दिन के पैसे. जानिए क्यों

नई दिल्ली। आजकल बढ़ते कॉम्पिटिशन के कारण कंपनियां एक-दूसरे से आगे निकालने की हर मुमकिन कोशिश में लगी रहती हैं। ऐसे कंपनियां हर वो संभव कोशिश करती है जिससे की वो दूसरी कंपनियों को पीछे छोड़ आगे निकल सके। इसके लिए कंपनियां कर्मचारियों से ज्यादा से ज्यादा काम निकालवाने की कोशिश करती है। साथ ही कर्मचारियों को ओवरटाइम करने के लिए अच्छा खासा पैसा भी देती हैं। लेकिन इस भाग-दौड़ में कई कंपनियां ऐसी भी है जो अपने कर्मचारियों के साथ ठीक इसका उल्टा कर रही हैं। जी हां दुनियाभर में कई कंपनियां ऐसी हैं जो अपने कर्मचारियों से सिर्फ चार दिन काम करवाती है और उन्हें पैसे पूरे सप्ताह के देती है।

इसलिए लिया ये फैसला

आज दुनियाभर में कई ऐसी कंपनिया हैं जो अपने कर्मचारियों से सप्ताह में सिर्फ 4 दिन काम कराती हैं। लेकिन उन्हें सैलरी पांचो दिन की देती है। कंपनियां का कहना है कि ऐसा करने से कर्मचारी अच्छा काम करते हैं। इस साल की शुरुआत में बर्लिन स्थित प्रॉजेक्ट मैनेजमेंट सॉफ्टवेअर कंपनी ने अपने 10 स्टाफ मेंबर्स के लिए 4 डे वीक की सुविधा शुरू की थी। इस नए नियम को लेकर कंपनी के फाउंडर का कहना है कि इस तरह की व्यवस्था काफी हेल्दी है और ऐसा करने से कर्मचारी बेहतर काम कर पाते हैं क्योंकि तब कर्मचारी पागलों की तरह काम नहीं कर रहे होते है।

कंपनी ने शुरू किया ये नियम

इसी साल न्यू जीलैंड की ट्रस्ट कंपनी पर्पेचुअल गार्जियन ने भी अपनी कंपनी में इस नए नियम की शुरूआत की थी। कंपनी के बड़े अधिकारियों के मुताबिक जब से कंपनी ने हर सप्ताह 32 घंटे यानी सप्ताह में 4 दिन काम करने की व्यवस्था शुरू की है तब से ही कर्मचारियों के स्ट्रेस में कमी आई और स्टाफ एंगेजमेंट भी बढ़ा है।

सर्वे में हुआ खुलासा

हाल ही में यूएस, यूके और जर्मनी समेत 8 देशों के 3 हजार कर्मचारियों के साथ हुए एक सर्वे में करीब 50 फीसदी कर्मचारियों ने इस बात को माना कि अगर उन्हें काम के दौरान किसी तरह की रुकावट या हस्तक्षेप न हो तो वे बड़ी आसानी से अपना काम 8 घंटे की बजाए 5 घंटे में खत्म कर सकते हैं। बावजूद इसके बहुत से लोग हर सप्ताह 40 घंटे से भी ज्यादा का काम करते हैं। आपको बता दें कि इस मामले में अमरीका पहले नंबर पर है जहां के 49 प्रतिशत लोग हर सप्ताह ओवरटाइम करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो