script

टू व्हीलर बिक्री में भारत बना नंबर -1, हर मिनट में बिकती हैं 44 गाड़ियां

locationनई दिल्लीPublished: Oct 22, 2018 02:12:01 pm

Submitted by:

manish ranjan

पिछले वित्त वर्ष में टू- व्हीलर बनाने वाली कंपनियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। सबसे पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीएस-III की बिक्री पर प्रतिबंध लगा देना।

two wheeler

टू व्हीलर बिक्री में भारत बना नंबर -1, हर मिनट में बिकती हैं 44 गाड़ियां

नई दिल्ली। पिछले वित्त वर्ष में टू- व्हीलर बनाने वाली कंपनियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। सबसे पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीएस-III की बिक्री पर प्रतिबंध लगा देना। जो कि किसी भी टू व्हीलर निर्माता के लिए किसी भयानक सपने से कम नहीं था। सुप्रीम कोर्ट के इस झटके से टू व्हीलर निर्माता उभारने कि कोशिश ही कर रहे थे कि सरकार जीएसटी लेकर आ गई। इन कठिनाइयों बाद तो ऐसा लगा रहा था कि टू व्हीलर वाहनों की बिक्री में काफी गिरावट देखने को मिलेगी। लेकिन ऐसा हुआ नहीं एक के बाद एक समस्याएं आने के बाद भी भारतीय कंपनियां टू व्हीलर वाहनों का सबसे बड़ा बाजार बनकर उभरी। अब आलम ये है कि भारत में हर मिनट 44 टू व्हीलर वाहनों की बिक्री होती है।

तेजी से बढ़ रहा टू व्हीलर कारोबार

मौजूदा वित्त वर्ष 2018-19 की पहली छमाही के दौरान टू व्हीलर के कारोबार में काफी अच्छी वृद्धि देखने को मिली है। हर दिन 100 से भी ज्यादा नए टू व्हीलर वाहन भारत की सड़को पर दौड़ते रहे हैं। इतना ही नहीं पहली छमाही में टू व्हीलर उद्योग ने 14,155,758 वाहनों की बिक्री की हैं। जबकि पिछले साल पहली छमाही में टू व्हीलर उद्योग ने कुल 12,756,611 की बिक्री की थी।पिछले साल के मुकाबले इस साल पहली छमाही में टू व्हीलर उद्योग ने 10.97 फीसदी अधिक वृद्धि की है।


हीरो मोटोकॉर्प ने की खूब बिक्री

भारत की सबसे बड़ी टू व्हीलर निर्माता हीरो मोटोकॉर्प ने अप्रैल से लेकर सितंबर तक कुल 41,35,200 की बिक्री की है। इसके साथ ही कंपनी ने इसी अवधि में पिछले साल की तुलना में 9.18 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। तो वहीं इसी अवधि में दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनी बनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटी। अप्रैल से सितंबर 2018 की अवधि में होंडा ने 32,96,661 वाहनों की बिक्री की हैं। पिछले साल के मुकाबले होंड़ा के कारोबार में काफी वृद्धि देखाने को मिली।

टीवीएस बनी तीसरी सबसे बड़ी कंपनी

टीवीएस मोटर्स तीसरी सबसे बड़ी टू व्हीलर कंपनी बनकर उभरी है। टीवीस ने अप्रैल से सितंबर 2018 की अवधि में कुल 16,19,439 वाहनों की बिक्री की हैं। साथ ही इस अवधि में पिछले साल के मुकाबले कारोबार में 10.04 फीसदी की वृद्धि है। टू व्हीलर बिक्री में नंबर चौथे नंबर पर रही बजाज ऑटो। अप्रैल से सितंबर की अवधि में बजाज ऑटो ने 12,87,133 वहानों की बिक्री की हैं। बजाज ऑटो ने इस अवधि में पिछले साक के मुकाबले कारोबार में 27.37 फीसदी की वृद्धि की हैं। बजाज ऑटो के लिए जहां अप्रैल से सितंबर तक का समय काफी अच्छा रहा,वहीं यामाहा मोटर प्राइवेट लिमिटेड इस अवधि में कुछ खास नहीं कर पाई। यामाहा ने इस दौरान कुल 4,25,387 टू व्हीलर बेचे और पिछले साल के मुकाबले कारोबार में0.05 फीसदी की वृद्धि की है।

ट्रेंडिंग वीडियो