Chinese Companies को दरकिनार September तक शुरू हो सकता है 5G का Trail

  • कंपनियों को अगले 6 महीने तक के लिए 5G Device और Spectrum लेना होगा Trail
  • पहले मार्च में शुरू होने वाला 5G का Trial ट्रायल, कोरोना वायरस की वजह से टाला गया

By: Saurabh Sharma

Updated: 13 Aug 2020, 06:03 PM IST

नई दिल्ली। देश में 5 जी ट्रायल ( 5G Trail ) आने वाले सितंबर के महीने में शुरू हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टेलीकॉम डिपार्टमेंट ( Telecom Department ) की ओर से कंपनियों को 5जी नेटवर्क टेस्टिंग ( 5G Network Testing ) के लिए स्पेक्ट्रम देना शुरू कर सकता है। खास बात तो ये है कि इस टेस्टिंग में हुवावे ( Huawei ) और जेडटीई ( ZTE Corporation ) दोनों चीनी कंपनियों को बाहर रखा गया है। मौजूदा समय में देश में 4जी मोबाइल फोन ( 4G Mobile phone ) पर 4जी नेटवर्क ( 4G Network ) काम कर रहा है। अगर 5जी स्पेक्ट्रम ( 5G Spectrum India ) शुरू हुआ तो मोबाइल इंटरनेट की स्पीड ( Mobile Internet Speed ) में इजाफा हो जाएगा। इससे पहले 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग मार्च में शुरू होने वाली थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) के कारण आगे खिसका दिया गया था।

6 महीने तक करना होगा ट्रायल
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नाम ना प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि स्पेक्ट्रम का ऑक्शन करने से पहले टेलीकॉम कंपनियों 6 महीने तक 5त्र डिवाइस और स्पेक्ट्रम का ट्रायल करना होगा। जानकारी के अनुसार कंपनियों को सितंबर से स्पेक्ट्रम मुहैया कराने की बात चल रही है। इससे कंपनियां अपने 5जी डिवाइस की जांच कर पाएंगी।

चीनी कंपनियों को दरकिनार
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने 5जी के ट्रायल और ऑक्शन से चीनी कंपनियों को दरकिनार करने की बात कह दी है। डिपार्टमेंट का कहना है कि चीनी कंपनियों को ट्रायल और ऑक्शन में शामिल नहीं किया जाएगा। भारत में दो चीनी कंपनियां हुवावे और जेडटीई कॉरपोरेशन टेलीकॉम इक्विपमेंट सेगमेंट में काम कर रही हैं।

यह कंपनियां होंगी ट्रायल में शामिल
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर 2019 में नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग जैसी कंपनियों की ओर से एप्लीकेशन जमा की थी, जिनमें हुवावे और जेडटीई भी शामिल थी, लेकिन उन्होंने चीनी कंपनियों को बाकी कंपनियों को 5त्र ट्रायल में शामिल होने की परमीशन दे दी है। भारती एयरटेल सैमसंग, नोकिया, और एरिक्सन के साथ पार्टनरशिप में ट्रायल करेगी।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned