scriptभारत में 77 फीसदी लोगों की नौकरियों पर खतरा, इस रिपोर्ट में हुअा खुलासा | 77 percent people in India risk jobs, this report reveals | Patrika News

भारत में 77 फीसदी लोगों की नौकरियों पर खतरा, इस रिपोर्ट में हुअा खुलासा

Published: Aug 01, 2018 10:13:30 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने ‘द वर्ल्ड एंप्लॉयमेंट ऐंड सोशल आउटलुक- ट्रेंड्स 2018’ रिपोर्ट जारी की है। जिसमें जानकारी दी गर्इ है कि एशिया और प्रशांत क्षेत्र में करीब 5.5 फीसदी का शानदार आर्थिक विकास जारी रहने का अनुमान लगाया है।

Employment

भारत में 77 फीसदी लोगों की नौकरियों पर खतरा, इस रिपोर्ट में हुअा खुलासा

नर्इ दिल्ली। देश के लोगों के लिए बुरी खबर है। इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन की रिपोर्ट के अनुसार भारत में 77 फीसदी लोगों की नौकरियों पर खतरा मंडरा रहा है। ताज्जुब की बात तो ये है कि संस्था ने बेरोजगारी दर स्थिर रखा है। लेकिन खतरनाक स्थिति ये है कि जो लोग नौकरी कर रहे हैं वो खतरे के निशान पर मंडरा रही है।

चीन के मुकाबले भारतीयों की नौकरियों पर दोगुना खतरा
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के अनुमान के अनुसार भारत में 2018 में बेरोजगारी की दर 3.5 फीसदी रहेगी। संगठन की आेर से इसमें कोर्इ बदलाव नहीं किया गया है। वहीं दूसरी आेर चीन की बेरोजगारी दर में 4.8 फीसदी बने रहने का अनुमान लगाया है। इससे पहले चीन की बेरोजगारी दर 4.7 थी। वहीं चीन में नौकरी कर रहे लोगों की नौकरी पर सिर्फ 33 फीसदी ही खतरा है। जबकि भारत में 77 फीसदी।

कुछ एेसी रहेगी भारत की विकास दर
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने ‘द वर्ल्ड एंप्लॉयमेंट ऐंड सोशल आउटलुक- ट्रेंड्स 2018’ रिपोर्ट जारी की है। जिसमें जानकारी दी गर्इ है कि एशिया और प्रशांत क्षेत्र में करीब 5.5 फीसदी का शानदार आर्थिक विकास जारी रहने का अनुमान लगाया है। रिपोर्ट के अनुसार भारतीय इकोनाॅमी साउथ एशिया आर्थिक गतिविधियों के बढ़ने में योगदान दे रही है। 2018 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 7.4 फीसदी रहने का अनुमान है। 2017 में भारत की विकास दर 6.7 फीसदी थी।

इन देशों में हैं असंगठित क्षेत्र के कामगार
रिपोर्ट के अनुसार पिछले 20 सालों में भारत में सर्विस सेक्टर में काफी रोजगार पैदा हुए हैं। लेकिन चिंता की बात तो ये है कि रोजगार के मामले में असंगठित क्षेत्र और असुरक्षित रोजगार ने अपना दबदबा बनाया हुआ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत, बांग्लादेश, कंबोडिया और नेपाल में असंगठित क्षेत्र में करीब 90 फीसदी कामगार हैं और इसके पीछे कृषि क्षेत्र में रोजगार का बढ़ना मुख्य वजह है। इन सभी देशों में कृषि के साथ-साथ कंस्ट्रक्शन, होलसेल और रीटेल ट्रेड में भी बड़ी तादाद में असंगठित रोजगार है।

दुनिया में 1.4 अरब लोग असुरक्षित रोजगार की श्रेणी में
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की रिपोर्ट की मानें तो असंगठित क्षेत्र में रोजगार की वजह से भारत में असुरक्षित रोजगार की दर ऊंची है। जानकारों की मानें तो 2017 से 2019 तक यह 77 फीसदी पर स्थिर है। आंकड़ों की मानें तो दुनिया में इस साल अनुमान के अनुसार 1.4 अरब लोग असुरक्षित रोजगार की श्रेणी में हैं। इनमें से अकेले भारत में 39.4 करोड़ यानी एक चौथाई से ज्यादा लोग हैं।

 

ट्रेंडिंग वीडियो