scriptSmartPhone फटने से बड़ी कंपनी के CEO की मौत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे एेसा काम | a big company CEO died after blast in smartphone | Patrika News

SmartPhone फटने से बड़ी कंपनी के CEO की मौत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे एेसा काम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 25, 2018 04:20:52 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी स्मार्टफोन में ब्लास्ट के बाद लगी आग को ही मौत का कारण बताया गया है।

Smartphone Blast

SmartPhone फटने से बड़ी कंपनी के CEO की मौत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे एेसा काम

नई दिल्ली। आपने अक्सर मोबाइल फोन या स्मार्टफोन के फटने की खबरें सुनी होंगी। लेकिन कभी स्मार्टफोन के फटने से किसी की मौत के बारे में सुना है। नहीं तो ध्यान से पढ़ लीजिए। इस बार मलेशिया से एक एेसी ही खबर आ रही है जहां स्मार्टफोन फटने से वहां की बड़ी कंपनी क्रैडल फंड संस्था के सीईओ नाज़रीन हसन की मौत हो गई है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, घटना के समय स्मार्टफोन चार्जिंग पर लगा हुआ था। इसी दौरान फोन में ब्लास्ट हुआ और इसकी चपेट में आने से हसन की मौत हो गई। खबरों के अनुसार क्रैडल फंड मलेशिया के वित्त मंत्रालय के मालिकाना हक वाली संस्था है।
Blackberry और Huawei का प्रयोग करते थे हसन

खबरों के अनुसार क्रैडल फंड मलेशिया के सीईओ हसन BlackBerry और Huawei के स्मार्टफोन्स का प्रयोग करते थे। बताया जा रहा है कि घटना के समय दोनों फोन हसन के बेडरूम में चार्जिंग पर लगे हुए थे। इसी दौरान किसी एक फोन में ब्लास्ट हुआ और बेड के गद्दों में आग लग गई। इस आग ने भयानक रूप ले लिया और इसकी चपेट में आने से हसन की मौत हो गई। हालांकि आग किस फोन में लगी , अभी तक इस बारे में कोई पता नहीं चल पाया है।
यह कहते हैं हसन के परिजन

उधर हसन के परिजन स्मार्टफोन में लगी आग के कारण मौत से इनकार कर रहे हैं। हसन के एक पारिवारिक सदस्य के हवाले से मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि स्मार्टफोन में ब्लास्ट के बाद इसके कुछ टुकड़े हसन के सिर के पिछले हिस्से में घुस गए। इससे हसन को गंभीर चोट पहुंची और उनकी मौत हो गई। हसन के परिवार के इस सदस्य का दावा है कि उनकी मौत आग लगने से पहले ही हो चुकी थी। हालांकि क्रैडल फंड की ओर से जारी एक बयान के अनुसार पोस्टमार्टम रिपोर्ट में स्मार्टफोन में ब्लास्ट के बाद लगी आग को ही मौत की वजह बताया गया है।
स्मार्टफोन चार्ज करते समय बरतें ये सावधानी

1- फोन को चार्ज करते समय कोई काम न करें। इससे फोन गर्म नहीं होगा और ब्लास्ट की संभावना नगण्य रहेगी।

2- संभव हो सके तो फोन को चार्ज करते समय स्विच ऑफ कर दें।
3- फोन को चार्ज करते समय बातें बिलकुल भी ना करें। यह आपके लिए ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

4- फोन को पूरी रात चार्जिंग पर लगाकर न छोड़े। यह आपके साथ दूसरों के लिए भी खतरनाक हो सकता है।
5- हमेशा जिस कंपनी का फोन है, उसी कंपनी के चार्जर से ही उसे चार्ज करें। सस्ती कंपनी का चार्जर आपके फोन के लिए खतरनाक हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो