scriptBudget 2020: बढ़ सकते हैं मोबाइल समेत अन्य गैजेट्स के दाम, बढ़ाई जा सकती है इंपोर्ट ड्यूटी | After 2020 Budget Will Be Increase Your Mobile And Other Gadgets Price | Patrika News

Budget 2020: बढ़ सकते हैं मोबाइल समेत अन्य गैजेट्स के दाम, बढ़ाई जा सकती है इंपोर्ट ड्यूटी

Published: Jan 29, 2020 05:45:26 pm

Submitted by:

Shweta Dhobhal

बजट 2020 (Budget 2020) में बढ़ सकती है इंपोर्ट ड्यूटी
मोबाइल फोन, ज्वैलरी और फर्नीचर जैसी और भी चीज़े हैं शामिल

मोबाइल फोन सहित कई अन्य चीज़ो पर बढ़ाई जा सकती है इंपोर्ट ड्यूटी

मोबाइल फोन सहित कई अन्य चीज़ो पर बढ़ाई जा सकती है इंपोर्ट ड्यूटी

नई दिल्ली। 2020 बजट (Budget 2020) आने से पहले ही देशभर में हलचल शुरू हो गई है। वहीं दूसरी तरफ सरकार 50 आइटम पर इंपोर्ट ड्यूटी (Import Duty) बढ़ाने के लिए तैयारी कर चुकी हैं। इंपोर्ट ड्यूटी में इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रॉनिकल गुड्स, केमिकल्स और हैंडीक्रॉफ्ट आइटम शामिल हैं। जानकारी के अनुसार सरकार चीन से करीब 5600 करोड़ डॉलर के होने वाले सस्ते आयात से घरेलू इंडस्ट्री को राहत देने के लिए ये फैसला लेने वाली है।

 

जानकारी के अनुसार 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट 2020 में कई संभव ऐलान कर सकती हैं। बता दें कि आने वाले बजट में मोबाइल फोन चार्जर, इंडस्ट्रियल केमिकल, लैंप, लकड़ी, के फर्नीचर, मोमबत्ती, ज्वैलरी, और हैंडीक्राफ्ट आइटम जैसी चीज़ो पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान कर सकती हैं।

इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने पर पड़ेगा स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों पर पड़ेगा फर्क

माना जा रहा है कि इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने पर सबसे ज्यादा फर्क जिस कंपनी पर पड़ेगा वो है स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां। बता दें कि ‘आइकिया’ जो कि सबसे बड़ी रिटेल कंपनियों में से एक मानी जाती है इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने का खतरा पहले ही बता चुकी है।

 

किन प्रोडक्ट पर लगेगी इंपोर्ट ड्यूटी

इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाने के बाद ये तय कर लिया गया कि किन प्रोडक्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी और कितनी बढ़ाई जाएगी। बता दें इंपोर्ट ड्यूटी को लगभग 5 से 10 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है। ट्रेड एंड फाइनेंस मिनिस्ट्री के एक पैनल ने इंपोर्ट ड्यूटी को बढ़ाने के लिए अपना सुझाव सरकार के समक्ष रखा था।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो