scriptडाटा विवाद के बाद जकरबर्ग का नया ‘मास्टरप्लान’, करने जा रहे हैं ये बड़ा बदलाव | after data conflict Mark Zuckerberg is going to bring this big change | Patrika News

डाटा विवाद के बाद जकरबर्ग का नया ‘मास्टरप्लान’, करने जा रहे हैं ये बड़ा बदलाव

locationनई दिल्लीPublished: Jan 27, 2019 12:25:08 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक मास्टर प्लान तैयार किया है जो करोड़ों लोगों के लिए अच्छी खबर होगी। अब आप किसी एक कंपनी के मैसेजिंग ऐप से किसी दूसरी कंपनी के मैसेजिंग ऐप पर बात कर भी पाएंगे।

Mark Zuckerberg

डाटा विवाद के बाद जकरबर्ग का नया ‘मास्टरप्लान’, करने जा रहे हैं ये बड़ा बदलाव

नई दिल्ली। सोशल मीडिया हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। खास तौर से WhatsApp , Facebook और Instagram। अगर इन में से कोई एक भी काम ना करे तो हम परेशान हो जाते हैं। लोगों का इन ऐप्स के प्रति लगाव को देखते हुए फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक मास्टर प्लान तैयार किया है जो करोड़ों लोगों के लिए अच्छी खबर होगी। अब आप किसी एक कंपनी के मैसेजिंग ऐप से किसी दूसरी कंपनी के मैसेजिंग ऐप पर बात कर भी पाएंगे।


ये है जकरबर्ग का प्लान

दरअसल फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग WhatsApp, Messenger और Instagram को इंटीग्रेट करना चाहते हैं। इंटीग्रेट करने से आपके लिए किसी एक कंपनी के मैसेजिंग ऐप से किसी दूसरी कंपनी के मैसेजिंग ऐप पर बात कर पाना संभव हो जाएगा। यानी आप अपने व्हाट्सऐप के दोस्तों से इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते हुए भी बात कर पाएंगे और अपने फेसबुक के दोस्तों को व्हाट्सएप मैसेज कर सकेंगे, भले ही उनका नंबर आपके पास हो या नहीं।


इसलिए फेल हो सकता है जकरर्बग का प्लान

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक ये तीनों 2020 तक एक हो सकते हैं। हालांकि ये अभी कहा नहीं जा सकता कि जकरबर्ग का ये प्लान कब पूरा होगा और पूरा हो भी पाएगा या नहीं। क्योंकि हो सकता है कि इससे डाटा चोरी होने का खतरा बढ़ सकता है। आपको बता दें कि पिछले साल फेसबुक की पूरी दुनिया में आलोचना हुई थी क्योंकि कंपनी के ऊपर डाटा लीक का आरोप लगा था। हो सकता है कि डाटा की सुरक्षा के चलते जकरबर्ग का ये प्लान कामयाब ना हो। ऐसे में जकरबर्ग चाहते हैं कि ये सभी ऐप्स एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड हो। यानी जो भी व्यक्ति एक साथ बात कर रहें हैं,सिर्फ वो ही उन मैसेज को पढ़ सकें।


क्या है इंटीग्रेशन ?

इंटीग्रेशन एक ऐसा विकल्प है जो आपको एक ऐप के जरिए दूसरे ऐप से बात करने का विकल्प देता है। इसका मतलब ये हुआ कि अगर आप फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपका दोस्त व्हाट्सएप का तो आप फेसबुक के जरिए ही उसे व्हाट्सएप कर सकेंगे।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो