scriptपीएम मोदी की चीन यात्रा का बड़ा असर, भारत को होने जा रहा है बड़ा फायदा | After PM modi visit china removes import duty on 28 cancer medicines | Patrika News

पीएम मोदी की चीन यात्रा का बड़ा असर, भारत को होने जा रहा है बड़ा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2018 12:46:41 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

भारत में चीन के राजदूत ने एक ट्वीट पर जानकारी देते हुए कहा कि एक मई से 28 दवाओं पर से इंपोर्ट ड्यूटी हटा दी है।

china import duty

China Import Duty

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा का पहला फायदा भारत को होने जा रहा है। भारत से चीन जाने वाली दवाओं पर से चीन ने इंपोर्ट ड्यूटी को हटाने का फैसला लिया है। जिससे देश की दवा कंपनियों को फायदा होगा। चीन के इस फैसले से भारत की दवाओं को वहां के बाजार में आसानी से जगह मिल जाएगी। साथ ही भारत की क्वालिटी दवाओं से चीन को भी काफी फायदा होगा। आपको बता दें कि चीन ने 28 दवाओं पर यह फैसला लिया है। यह सभी दवाएं कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की हैं।
चीन हटाई इंपोर्ट ड्यूटी
भारत में चीन के राजदूत ने एक ट्वीट पर जानकारी देते हुए कहा कि भारतीय फार्मा कंपनि‍यों के लि‍ए यह अच्छी खबर है। एक मई से 28 दवाओं पर से इंपोर्ट ड्यूटी हटा दी है। इनमें कैंसर की सभी दवाएं शामि‍ल हैं। उन्हें उम्मीद है कि भारत और चीन के बीच के व्यापार असंतुलन को ठीक करने में मदद मिलेगी। गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच आर्थि‍क रि‍श्तों , व्यारपार, वि‍ज्ञान और तकनीक पर भारत-चीन संयुक्त समूह की बैठक में व्यापार असंतुलन के मुद्दे पर काफी लंबी बातचीत हुई थी। चीन ने आश्वासन दिया था कि इस गैप को पाटने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे।
चीन खोलेगा दरवाजे
अप्रैल 2017-18 में चीन के साथ भारत का व्याापार घाटा 36.73 अरब डॉलर था। वर्ष 2016-17 में यह 51 अरब डॉलर था। चीन के राजदूत का कहना है कि दूसरे देशों के लिए चीन में एंट्री के लिए दरवाजे खोले जाएंगे। भारत ने भी चीन से नि‍वेश बढ़ाने का आग्रह कि‍या है। इस पर चीन भारत में एक इंडस्ट्री पार्क बनाने पर सहमत हो गया है, ताकि नि‍वेश बढ़ सके और व्याहपार घाटे को कम करने में मदद मि‍ल सके। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिन पहले चीन की यात्रा की थी। जहां पर शी और मोदी ने कई मुद्दों पर बातचीत की थी। साथ ही सीमा पर शांति‍ बहाली और व्यापार संतुलन को लेकर दोनों पक्षों में सहयोग बढ़ाने का आश्वासन दिया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो