script

एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर तथा वॉशिंग मशीन के बढ़ेंगे दाम, कीमतों में होगा इतना इजाफा

Published: Jan 07, 2019 10:55:05 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

आने वाली गर्मियों से पहले एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर आैर वॉशिंग मशीन के दाम दाम 5 से 7 फीसदी तक बढ़ सकते हैं।

Fridge

एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर तथा वॉशिंग मशीन के बढ़ेंगे दाम, कीमतों में होगा इतना इजाफा

नर्इ दिल्ली। अगर नया साल खुशियां लेकर आया तो कुछ एेसे गम भी लेकर, जिसके जानकर आप भी थोड़ा परेशान होंगे। आने वाली गर्मियों से पहले एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर आैर वॉशिंग मशीन के दाम दाम 5 से 7 फीसदी तक बढ़ सकते हैं। अब कंपनियां इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने के बाद से बढ़ी हुर्इ लागत का बोझ ग्राहकों पर डाल सकती है।

फेस्टिव सीजन में नहीं बढ़ार्इ थी कीमतें
इससे पहले त्योहारी सीजन होने के कारण कंपनियों ने कंज्यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट्स की कीमतों में इजाफा नहीं किया था। अब फेस्टिव सीजन समाप्त हो चुका है। एेसे में कंपनियों को अब बढ़ी हुर्इ लागत परेशान करने लगी हैं। वहीं कंपनियों को इस बात का भी डरी सकता रहा है कि अगर वो कीमतों में इजाफा करती हैं तो कही बिक्री पर नाकारात्मक असर ना पड़ जाए। आपको बता दें कि सरकार द्वारा आयातित एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर तथा वॉशिंग मशीन पर इंपोर्ट ड्यूटी (आयात शुल्क) 10 से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दिया गया था। अब इससे घरेलू बाजार में बने उत्पादों पर 3 से 4 और इंपोर्ट किए हुए कंज्यूमर उत्पादों पर 5 से 7 फीसदी तक कीमतें बढ़ने के आसार हैं।

अपना बोझ कम करेंगी कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियां
जानकारों की मानें तो कंपनियां त्योहारों का सीजन खत्म होने आैर उत्पादों पर बढ़ी हुए इनपुट कॉस्ट के बोझ को अपने उपर से कम करने में जुटे हुए हैं। जिससे घरेलू बाजार में बने उत्पादों की कीमतों में 3 से 4 फीसदी आैर विदेशों से इंपोर्ट होने वाले सामानों पर 5 से 7 फीसदी कीमतें बढ़ने के अासार हैं। सबसे ज्यादा असर एयर कंडशीनर पर पड़ सकता है। मौजूदा समय में क्रूड की कीमतें घटने, रुपए में स्थिती सुधरने की वजह से ग्राहकों के सेंटीमेंट सुधरने की उम्मीद है। विशेषज्ञों का मानना है कि कंपनियों ने सीमा शुल्क में वृद्धि के कारण प्रीमियम श्रेणी में कीमतें नहीं बढ़ाई थीं, ताकि त्योहारी सीजन बिक्री को रफ्तार मिल सके। लेकिन कंपनियां अब इस बोझ ग्राहकों पर डाल सकती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो