scriptअक्टूबर के बाद कर्मचारियों को वेतन नहीं दे पाएगी एअर इंडिया, इस साल 9 हजार करोड़ का कर्ज | Air India does not have enough money to pay staff beyond october | Patrika News

अक्टूबर के बाद कर्मचारियों को वेतन नहीं दे पाएगी एअर इंडिया, इस साल 9 हजार करोड़ का कर्ज

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2019 12:07:02 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

कर्ज के भुगतान के लिए एअर इंडिया के पास नहीं है पूंजी
300 करोड़ रुपये प्रति माह है कर्मचारियों के वेतन का बोझ
Air India पर कुल 58,000 करोड़ रुपये का कर्ज

Air India

अक्टूबर के बाद कर्मचारियों को वेतन नहीं दे पाएगी एअर इंडिया, इस साल चुकाना है 9 हजार करोड़ का कर्ज

नई दिल्ली। भारत संचार निगम लिमिटेड ( bsnl ) के बाद अब एक और सरकारी कंपनी के पास इतनी पूंजी नहीं है कि वो अपने कर्मचारियों को वेतन द सके। देश की सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी एअर इंडिया ( air india ) बीते कुछ साल से घाटे में चल रही है। अब इस विमान कंपनी ( Airlines ) के पास इतनी पूंजी नहीं है कि वो अक्टूबर के बाद कर्मचारियों को वेतन दे सके। एअर इंडिया के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, अक्टूबर के बाद कंपनी न तो अपने कर्मचारियों को वेतन दे सकेगी और न ही अपने कर्ज का भुगतान कर सकेगी।

एअर इंडिया के इस अधिकारी ने बताया, “सरकार ने एअर इंडिया को सॉवरेन गारंटी ( Sovereign Guarantee ) के तौर पर 7,000 करोड़ रुपये दिए हैं। इसमें से अब विमान कंपनी के पास केवल 2,500 करोड़ रुपये ही बचे हैं, जो कि आने वाले कुछ दिनों में ही खत्म हो जाएंगे।”

Air India

कर्मचारियों के वेतन में देरी

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि इस 2,500 करोड़ रुपये का इस्तेमाल वेंडर्स के बकाये को पूरा करने में खत्म हो जाएगा। इसमें तेल कंपनियों का भुगतान, एयरपोर्ट ऑपरेटर्स का खर्च और कुछ महीनों का वेतन ही संभव हो सकेगा। एअर इंडिया के कर्मचारियों का वेतन प्रति माह 300 करोड़ रुपये से थोड़ा अधिक है। कंपनी कई बार से कर्मचारियों को वेतन देने में देरी करती रही है। मई माह में ही 10 दिन की देरी के बाद से वेतन दिया गया था।


बजट में नहीं कोई अतिरिक्त मांग

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, एअर इंडिया की वित्तीय परेशानियों पर सरकार की नजर बनी हुई है। हालांकि, नागर विमानन मंत्रालय ने आगामी 5 जुलाई को पेश किए जाने वाले बजट में एअर इंडिया के लिए अतिरिक्त फंड की मांग नहीं की है। मंत्रालय की तरफ से वही डिमांड किए गए हैं जो अंतरिम बजट में किया गया था।

Air India

एअर इंडिया पर कुल 58,000 करोड़ रुपये का कर्ज

अंतरिम बजट में एअर इंडिया की कर्ज और संपत्तियों का ब्यौरा रखने वाली कंपनी एअर इंडिया एसेट्स होल्डिंग्स लिमिटेड को 3,900 करोड़ रुपये दिया गया था, ताकि वो अपना कर्ज चुका सके। इस कंपनी ने एअर इंडिया पर कुल 58,000 करोड़ रुपये के कर्ज में से 29,464 करोड़ रुपये का कर्ज अपने पास लिया था।


चालू वित्त वर्ष में ही 9,000 करोड़ रुपये का कर्ज

गौरतलब है कि चालू वित्त वर्ष में एअर इंडिया को 9,000 करोड़ रुपये का कर्ज चुकाना है। लोन सर्विस करने में सक्षम न होने पर कंपनी ने सरकार से मदद मांगी है। हालांकि, इस बात के बहुत कम आसार हैं कि सरकार इस मोर्चे पर एअर इंडिया की मदद कर सकेगी, क्योंकि सरकार कंपनी में 100 फीसदी विनिवेश का प्लान बना रही है। एक अधिकारी के मुताबिक, कंपनी अपने आधे कर्ज (जोकि कैपिटल डेट है) को अगले साल रिपेमेंट के लिए रोलओवर कर सकती है। लेकिन, कंपनी के पास बाकी कर्ज का भुगतान करने के लिए पूंजी नहीं है। यह कर्ज एयरक्राफ्ट के लिए गए कर्ज हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो