scriptआर्थिक संकट से जूझ रही एयर इंडिया को सरकार की सौगात, मिलने जा रहे हैं 1,500 करोड़ रुपए | Air India will get 1500 crore rupees by government | Patrika News

आर्थिक संकट से जूझ रही एयर इंडिया को सरकार की सौगात, मिलने जा रहे हैं 1,500 करोड़ रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2019 04:22:56 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया को सरकार से अगले सप्ताह 1,500 करोड़ रुपए प्राप्त होंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि एयरलाइन की टर्नअराउंड योजना और उसमें इक्विटी डालने के तहत सरकार अगले सप्ताह 1,500 करोड़ रुपए जारी करेगी।

Air India

आर्थिक संकट से जूझ रही एयर इंडिया को सरकार की सौगात, मिलने जा रहे हैं 1,500 करोड़ रुपए

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया को सरकार से अगले सप्ताह 1,500 करोड़ रुपए प्राप्त होंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि एयरलाइन की टर्नअराउंड योजना और उसमें इक्विटी डालने के तहत सरकार अगले सप्ताह 1,500 करोड़ रुपए जारी करेगी। संसद में 2018-19 के लिए अनुदान की अनुपूरक मांगों की दूसरी किस्त के तहत कर्ज के बोझ से दबी एयरलाइन में 2,345 करोड़ रुपए के इक्विटी निवेश को मंजूरी दी गई है।


एयर इंडिया को 2012 में मिला था राहत पैकेज

इस संदर्भ में नागर विमानन मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सरकार एयरलाइन को अगले सप्ताह 1,500 करोड़ रुपए जारी करेगी। यह पूछे जाने पर कि क्या मंत्रालय ने आगामी अंतरिम बजट के तहत एयर इंडिया के लिए और कोष मांगा है, अधिकारी ने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है। एयर इंडिया को पिछली यूपीए सरकार ने 2012 में राहत पैकेज दिया था, उसी के बल पर यह अभी तक उड़ान भर रही है। सरकार ने एयर इंडिया एसेट होल्डिंग कंपनी को 29,000 करोड़ रुपए का ऋण देने का निर्णय लिया है। एयरलाइन पर लगभग 55,000 करोड़ रुपए का कर्ज है।


कंपनी के सुधार के लिए सरकार कर रही प्रयास

एयर इंडिया लंबे समय से आर्थिक संकट से जूझ रही है। कंपनी के सुधार के लिए सरकार लंबे समय से प्रयास कर रही है। हाल ही में नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा था कि एयर इंडिया भारी कर्ज बोझ से जूझ रहा है। कंपनी को विरासती समस्याओं से भी निपटने की जरूरत है। घाटे में चल रही एयर इंडिया पर मार्च 2017 की समाप्ति पर 48,000 करोड़ रुपए से अधिक कर्ज होने का अनुमान था।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो