scriptविमान निर्माता कंपनी बोइंग के लिए बढ़ रही मुश्किल, प्रतिद्वंदी एयरबस ने चीन से किया करार | airbus announces deal with china amidst boeing crisis | Patrika News

विमान निर्माता कंपनी बोइंग के लिए बढ़ रही मुश्किल, प्रतिद्वंदी एयरबस ने चीन से किया करार

locationनई दिल्लीPublished: Mar 26, 2019 08:38:36 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

बोइंग की यूरोपीय प्रतिद्वंद्वी एयरबस ने चीन की एयरलाइंस को 300 यात्री जेट बेचने का सौदा करने की घोषणा की है।
यूरोपीय निर्माता ने सौदे की कुल लागत का विवरण नहीं दिया और अन्य किसी जानकारी का खुलासा नहीं किया।
एयरबस का ए320 नियो विमान बोइंग 737 मैक्स के टक्कर का विमान है।

Boeing 737 Max

विमान निर्माता कंपनी बोइंग के लिए बढ़ रही मुश्किल, प्रतिद्वंदी एयरबस ने चीन से किया करार

नई दिल्ली। अमरीकी कंपनी बोइंग के सबसे ज्यादा बिकने वाले जेटलाइनर 737 मैक्स पर मंडराते संकट के बीच कंपनी के यूरोपीय प्रतिद्वंद्वी एयरबस ने चीन की एयरलाइंस को 300 यात्री जेट बेचने का सौदा करने की घोषणा की। सीएनएन ने एयरबस के सोमवार के एक बयान के हवाले से कहा कि इस समझौते पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के फ्रांस के दौरे के दौरान हस्ताक्षर किया गया था। बयान में कहा गया कि इस ऑर्डर में 290 विमान ए320 श्रेणी के व 10, ए350 के हैं। इसमें कहा गया कि यह समझौता चीन के सभी क्षेत्रों में तेजी से उड्डयन बाजार के विस्तार में मांग को प्रदर्शित करता है।


विवरण के बारे में नहीं दी कोई जानकारी

यूरोपीय निर्माता ने सौदे की कुल लागत का विवरण नहीं दिया और अन्य किसी जानकारी का खुलासा नहीं किया। बड़े स्तर पर एयरबस का यह ऑर्डर वैश्विक तौर पर बोइंग 737 मैक्स विमान के उड़ान को रोके जाने के बीच आया है। बोइंग 737 मैक्स विमान के पांच महीने के भीतर दो बार दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद इनकी उड़ानों को रोका गया है। उल्लेखनीय है कि चीन पहला देश है, जिसने 10 मार्च को इथियोपियन एयरलाइंस के विमान के क्रैश होने के बाद सबसे पहले बोइंग 737 मैक्स विमान के उड़ान पर रोक लगाई थी। इस क्रैश में 189 लोगों की मौत हो गई थी।


बोइंग के पास सैकड़ो विमानों का ऑर्डर

बोइंग के पास सैकड़ों विमानों के ऑर्डर हैं, लेकिन दिक्कत यह है कि दोनों विमान हादसे के बाद विमानन कंपनियों इन्हें रद्द करने पर विचार कर रही हैं, जिसका संकेत वे कई बार दे चुके हैं। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, एयरबस का ए320 नियो विमान बोइंग 737 मैक्स के टक्कर का विमान है। दोनों ही नैरो-बॉडी एयरक्राफ्ट हैं, जो कम दूरी तथा लंबी दूरी के मार्गों पर उड़ान भरते हैं। दोनों को दुनियाभर की विमानन सेवा प्रदाता कंपनियों से हजारों ऑर्डर मिले हैं।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो