Covid-19 की वजह से बदला Airlines कंपनियों का प्लान, इन रूट्स पर फ्लाइट्स के लिए करना होगा इंतजार

  • New Flight Plan Postponed
  • Seattle - Bengaluru रूट पर फ्लाइट चलाने के फैसले पर पुनर्विचार
  • अक्टूबर से चलनी थी Seattle - Bengaluru रूट पर डायरेक्ट फ्लाइट

By: Pragati Bajpai

Published: 07 Jul 2020, 06:54 PM IST

नई दिल्ली: American Airlines ने 1 जुलाई को सभी को चौंकाते हुए Seattle - Bengaluru रूट पर फ्लाइट चलाने के फैसले पर पुनर्विचार करने की बात कही है। एयरलाइंस ने पहले इस रूट पर अक्टूबर से डायरेक्ट फ्लाइट की शुरूआत करने का ऐलान कर एविएशन इंडस्ट्री में सभी को चौंका दिया था लेकिन अब कंपनी ने अपनी इस योजना को अगले साल के लिए स्थगित कर दिया है।

Atal Pension Yojana के प्रीमियम में होगा बदला, 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को होगा फायदा

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि अमेरिकन एयरलाइंस ( American Airlines ) ही नहीं बल्कि दुनियाभर की एयरलाइंस कंपनियां कोविड-19 ( COVID-19 ) की वजह से अपने नेटवर्क, फ्लाइट रूट्स और बहुत सारी चीजों पर पुनर्विचार कर रही है। खास बात ये है कि इस सबके पीछे वजह एक है कोरोना वायरस ( coronavirus ) ।

आपको बता दें कि एक नए रूट की घोषणा करने में महीनों की मेहनत लगती है ऐसे में इन रूट्स का ऐलान करने के बाद

एक नजर में देखें कि कौन-कौन सी फ्लाइट्स हुईं कोरोना की शिकार

info_air.jpg

संभलने में लग सकते हैं 5 साल –

एविएशन इंडस्ट्री में काम करने वालों का मानना है कि कोरोना की वजह से एयरलाइंस इंडस्ट्री की हालत बेहद खराब हो चुकी है । कोरोना से पहले के सतर पर एक बार फिर से पहुंचने के लिए इंडस्ट्री को 2-5 साल का वक्त लग सकता है।

एयरपोर्ट्स parking, landing और route navigation charges के रूप में आय का एक बहुत बड़ा हिस्सा कमाते थे लेकिन इस पर अब रोक लग चुकी है। वहीं एयरपोर्ट ऑफिस स्पेस, advertising और रीटेल स्टोर्स के माध्यम से भी एयरपोर्ट अच्छी खासी कमाई करते थे लेकिन मार्च से इस तरह की आय पर भी पूरी तरह से रोक लग चुकी है। और जिस तरह से फ्लाइट से सफर करने वालों की संख्या कम हो रही है उसे देखकर कहना बहुत मुश्किल नहीं है कि इस इंडस्ट्री को आने वाले कुछ सालों तक कड़ा संघर्ष करना है।

COVID-19 coronavirus
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned