script

हवाई अड्डा कारोबार को अलग करेगी जीएमआर, टाटा खरीदेगी हिस्सेदारी

Published: Mar 27, 2019 07:44:44 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

GMR Aviation में 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगा टाटा ग्रुप
8000 करोड़ रुपए के नए निवेश से कंपनी का कर्ज का बोझ होगा कम

GMR Group

हवाई अड्डा कारोबार को अलग करेगी जीएमआर, टाटा खरीदेगी हिस्सेदारी

नर्इ दिल्ली। निर्माण क्षेत्र की कंपनी जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (जीआईएल) ने अपने हवाई अड्डा तथा अन्य क्षेत्रों के कारोबारों को अलग-अलग करने की घोषणा की है आैर बताया कि हवाई अड्डा कारोबार में टाटा समूह करीब 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगा।

टाटा समूह खरीदेगी 20 फीसदी हिस्सेदारी
जीएमआर के अनुसार टाटा समूह, सिंगापुर की सरकारी निवेश कंपनी जीआईसी और एसएसजी कैपिटल मैनेजमेंट ने जीएमआर के हवाई अड्डा कारोबार में आठ हजार करोड़ रुपए के निवेश के लिए समझौता किया है, जिससे जीएमआर एयरपोर्ट लिमिटेड (जीएएल) में उन्हें करीब 45 फीसदी हिस्सेदारी मिल जाएगी। टाटा समूह को लगभग 20 फीसदी, जीआईसी को करीब 15 फीसदी और एसएसजी को तकरीबन 10 फीसदी हिस्सेदारी स्थानांतरित की जाएगी। जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और उसकी सहयोगी कंपनियों की हिस्सेदारी घटकर 54 फीसदी रह जाएगी। इस प्रकार जीएएल के प्रबंधन पर उसका नियंत्रण बना रहेगा।

एेसे कम होगा कर्ज का बोझ कम
जीएमआर ने बताया कि आठ हजार करोड़ रुपए के नए निवेश में एक हजार करोड़ रुपए के बदले अतिरिक्त शेयर जारी किए जाएंगे, जबकि सात हजार करोड़ रुपए का इस्तेमाल टाटा, जीआईसी और एसएसजी शेयर के रुपए हिस्सेदारी खरीदने में करेंगी। जीआईएल ने बताया कि हवाई अड्डा कारोबार के साथ ही ऊर्जा, राजमार्ग, शहरी ढांचों एवं परिवहन कारोबारों को भी अलग किया जाएगा। इन सभी फैसलों को अभी नियामकीय मंजूरियां मिलनी शेष हैं। जीएमआर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ग्रांधी किरण कुमार ने बताया कि आठ हजार करोड़ रुपए के नए निवेश से कंपनी को ऋण का बोझ कम कर बैलेंसशीट मजबूत करने में मदद मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो