Spencer’s Retail को खरीदने के लिए अलीबाबा-अमेजन में छिड़ी जंग

Spencer’s Retail को खरीदने के लिए अलीबाबा-अमेजन में छिड़ी जंग

Manoj Kumar | Publish: Oct, 13 2018 05:32:04 PM (IST) इंडस्‍ट्री

इस सौदे से जुड़े जानकार के अनुसार हाल ही में दोनों कंपनियों के अधिकारियों ने बैठक की है।

नई दिल्ली। देश के रिटेल और ई-कॉमर्स प्लेटफार्म्स की खरीदारी में विदेशी कंपनियां खूब दिलचस्पी ले रही हैं। अब चीन की अलीबाबा ने संजीव गोयनका के स्वामित्व वाली फूड और ग्रोसरी रिटेल चेन Spencer’s Retail में हिस्सेदारी खरीदने को लेकर रूचि दिखाई है। यह जानकारी इस डील से जुड़े एक जानकार ने दी है। इस जानकार के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि Spencer’s पहले ही अमेजन के साथ बातचीत कर रहा है। कंपनी के पास अलीबाबा और अमेजन दोनों विकल्प हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हाल ही में अलीबाबा और Spencer’s Retail के अधिकारियों ने इस संबंध में एक बैठक की थी। हालांकि, इस डील पर संजीव गोयनका ने कोई टिप्पणी नहीं की है।

भारत में बढ़ रही विदेशी कंपनियों की रूचि

इस साल की शुरुआत में वॉलमार्ट-फ्लिपकार्ट डील होने के बाद से विदेशी कंपनियां भारत के रिटेल और खुदरा बाजार में पैठ बनाने की जुगत में लगी हुई हैं। इसको लेकर अमेजन और अलीबाबा खुदरा क्षेत्र के कई दिग्गजों से बातचीत कर रहे हैं। हाल ही में अमेजन ने आदित्य बिरला ग्रुप की रिटेल चेन मोर के साथ एक सौदा पूरा किया है। यह सौदा 4200 करोड़ रुपए में हुआ है। इस सौदे में समारा कैपिटल और अमेजन साझीदार हैं। आपको बता दें कि अलीबाबा चीन और अमेजन अमरीका की रिटेल क्षेत्र की दिग्गज कंपनियां हैं।

कीमत पर सबकी निगाहें

Spencer’s की अलीबाबा और अमेजन के साथ चल रही बातचीत के बीच कीमतों पर सबकी निगाहें टिकी हैं। इसका कारण यह है कि Spencer’s वित्त वर्ष 2016-17 के मुकाबले 31 मार्च को समाप्त हुए वित्त वर्ष 2017-18 में करीब 3.46 फीसदी की वृद्धी दर्ज की है। इस समय Spencer’s के देश के 36 शहरों में 138 स्टोर हैं और आने वाले दिनों में 10 और स्टोर खोलने की योजना है। एेसे में साफ है कि Spencer’s दोनों खरीदारों से अपनी शर्तों पर डील कर सकती है।

Ad Block is Banned