सिंगल्स डे पर चीन में बना नया रिकॉर्ड, कुछ ही घंटों में कंपनी ने की 16 खरब की बिक्री

  • यह शॉपिंग फेस्टिवल हर साल 11 नवंबर को आयोजित किया जाता है
  • मात्र 90 मिनट में 1630 करोड़ डॉलर की लगभग कमाई हुई है

By: Shivani Sharma

Updated: 11 Nov 2019, 12:17 PM IST

नई दिल्ली। दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स ( e-commerce ) कंपनी अलीबाबा ( alibaba ) ने कुछ ही घंटों में 22.63 अरब डॉलर (करीब 1,615.14 अरब रुपये) की बिक्री कर ली है। 11 नवंबर का दिन हर साल अलीबाबा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है क्योंकि इस दिन को चीन में सिंगल्स डे के रुप में सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल कंपनी की सेल में पिछले साल की तुलना में 25 फीसदी का इजाफा हुआ है।


11 नवंबर को हुआ आयोजन

आपको बता दें कि यह शॉपिंग फेस्टिवल हर साल 11 नवंबर को आयोजित किया जाता है। इस बार कंपनी ने दावा किया है कि हमारी वेबसाइट से मात्र 90 मिनट में 1630 करोड़ डॉलर की लगभग कमाई हुई है। इस सेल में कई इंटरनेशल ब्रांड ने भाग लिया। यह सेल अलीबाबा के डेडिकेटेड चैनल टीमॉल ग्लोबल पर आयोजित की गई।


ये भी पढ़ें: एक महीने में ही तेजस एक्सप्रेस ने बनाया रिकॉर्ड, भारतीय रेलवे की 70 लाख से ज्यादा की हुई कमाई


2009 में हुई थी शुरुआत

अलीबाबा के चेयरमैन और सीईओ डैनियल झांग ने साल 2009 में चीन में सिंगल्स डे के आयोजन की शुरुआत की थी। सिर्फ 10 सालों में यह आयोजन दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग इवेंट बन चुका है। इसके साथ ही इस साल कंपनी को उम्मीद है कि इस साल उनकी साइट पर 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स आ जाएंगे। वहीं, अगर पिछले साल की बात करें सिर्फ इस एक दिन में 40 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स उनकी साइट पर आए थे।


जैकमा ने दिया था इस्तीफा

जैकमा ( jack ma ) के चेयरमैन पद से हटने के बाद यह कंपनी का पहला सिंगल्स डे इवेंट है। बता दें कि इस समय कंपनी की मार्केट वैल्यू 486 अरब डॉलर (करीब 34682.66 अरब रुपये) है। बता दें कि इस समय चीन के ई-कॉमर्स बाजार पर अलीबाबा का दबदबा है, लेकिन जेडी.कॉम जैसी कई कंपनियां अलीबाबा को कड़ी टक्कर दे रही हैं।


ये भी पढ़ें: पेट्रोल के दाम में हुई 15 पैसे की बढ़ोतरी, डीजल के दाम में आम जनता को मिली राहत


गिर सकती है सेल

आपको बता दें कि पिछले साल अलीबाबा ने सिंगल्स डे पर कुल 30 अरब डॉलर की बिक्री की थी। वहीं, अमरीका में आयोजित साइबर मंडे के तहत लगभग 7.9 अरब डॉलर की बिक्री हुई। पिछले वर्ष अलीबाबा की बिक्री में 27% दर्ज की गई वृद्धि दर 10 वर्षों में सबसे कम रही थी। इस वर्ष यह वृद्धि दर और घटकर 25 फीसदी पर रहने का अनुमान है।

Show More
Shivani Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned