script5 महीने पुरानी अल्फाबेट ने पछाड़ा एप्पल को, बनी नंबर 1 कंपनी | Alphabet surpasses Apple as the world's most valuable company | Patrika News

5 महीने पुरानी अल्फाबेट ने पछाड़ा एप्पल को, बनी नंबर 1 कंपनी

Published: Feb 02, 2016 02:24:00 pm

अल्फाबेट के  शेयर का मूल्य बढ़कर 55400 करोड़ डॉलर हो गया, वहीं एप्पल के कुल शेयर की कीमत 53400 करोड़ रुपए है

google Alphabet

google Alphabet

न्यूयॉर्क। अमेरिकी बाजारों में सोमवार को घंटों की भारी खरीद-फरोख्त के बाद अल्फाबेट दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। पांच महीने पहले गूगल द्वारा अल्फाबेट की घोषणा की गई थी लेकिन तकनीकी दुनिया की इस कंपनी ने आज लोकप्रियता के मामले में मिस्टर परफेक्ट एपल को भी पीछे छोड़ दिया है। गूगल की नई पेरेंट कंपनी अल्फाबेट से एप्पल को जबरदस्त टक्कर ​मिली है। सोमवार को अल्फाबेट के शेयरों ने बेहतर तिमाही नतीजों के बाद 6 फीसदी की छलांग लगाई इसके बाद कंपनी के शेयर का मूल्य बढ़कर 55400 करोड़ डॉलर हो गया। वहीं एप्पल के कुल शेयर की कीमत 53400 करोड़ रुपए है।

हाल के दिनों में आए बदलाव में निवेशकों ने एप्पल के प्रति बेरूखी दिखाई। इसका महत्वपूर्ण कारण था एप्पल ने लंबे समय से बाजार में कोई नया प्रोडक्ट पेश नहीं किया है। एप्पल के सबसे लोकप्रिय प्रोडक्ट आईफोन को बाजार में आए लगभग 9 साल हो चुके हैं। वहीं मंगलवार को आए रिपोर्ट के अनुसार एप्पल का लाभ तो बढ़ा है लेकिन सेल में ​कमी देखी गई है।

जहां तक गूगल की बात है तो इंटरनेट सर्च और विज्ञापन क्षेत्र में अपनी लोकप्रियता बनाए रखी है। इसके अलावा गूगल वीडियो, मोबाइल, वेब ब्राउजिंग, ईमेल और मैप जैसी दूसरी सर्विस पेश करने के साथ ही इनमें बदलाव भी करता रहा है। गूगल की यह सर्विस अल्फाबेट की आय बढऩे में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं।

अल्फाबेट द्वारा एपल को पछाडऩे की यह घटना एक बार फिर इतिहास को दोहराने जैसा है। गौरतलब है कि साल 2010 में ऐपल ने दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प को पीछे छोड़कर पहला पायदान हासिल किया था, जबकि करीब दो दशक पहले माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेशनल बिजनेस मशीन आईबीएम को पछाड़कर सबसे मू्ल्यवान कंपनी का दर्जा हासिल किया था।

गूगल और एपल के बीच पिछले कई सालों से जबरदस्त टक्कर देखने को मिली है। दोनों ही कंपनियां मोबाइल और टैबलेट बाजार में भिडऩे के अलावा अपने-अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर भी एक-दूसरे से मुकाबला करती रहीं हैं। हालांकि मोबाइल कंप्यूटिंग के लिए दोनों कंपनियों ने हाथ मिलाने का फैसला किया था लेकिन बात नहीं बन सकी और गूगल ने साल 2008 में अपना मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम ऐंड्रॉयड लॉन्च कर दिया।

एपल अब भी दुनिया की सबसे ज्यादा एंड्रॉयड फोन बनाने वाली कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ मुकदमे में फंसी हुई है। सोमवार को बेहतर तिमाही नतीजों की खबर के बाद अल्फाबेट के शेयर्स में 6 फीसदी तक का उछाल देखा गया, जिसके बाद कंपनी के कुल शेयर्स की वैल्यू बढ़कर 55400 करोड़ डॉलर हो गई। एपल के कुल शेयरों का मूल्य 53400 करोड़ डॉलर है।

गौरतलब है कि महज 13 महीने पहले दोनों कंपनियों के बीच फासला इतना अधिक था कि किसी को भी इस नतीजे की उम्मीद थी। तब एपल की मार्केट वैल्यू 64300 करोड़ डॉलर थी, जबकि अल्फाबेट की मात्र 36100 करोड़ डॉलर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो