scriptअमेजन का अजीबो-गरीब फरमान, अब बिना सेल्फी लिए सामानों की डिलीवरी नहीं कर पाएंगे ड्राइवर्स | Amazon asks flexi drivers to take selfie a measure to stop Fraud | Patrika News

अमेजन का अजीबो-गरीब फरमान, अब बिना सेल्फी लिए सामानों की डिलीवरी नहीं कर पाएंगे ड्राइवर्स

locationनई दिल्लीPublished: Apr 21, 2019 10:26:40 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

शुरुआती दौर में यह आदेश केवल फ्लेक्स ड्राइवर्स को दिया गया है।
फ्रॉड और अपराध को रोकने के लिए उठाया यह कदम।
कैब एग्रीगेटर उबर ने भी साल 2016 में ऐसा ही फरमान जारी किया था जो कि फेल हो गया था।

Amazon

अमेजन का अजीबो-गरीब फरमान, अब बिना सेल्फी लिए सामानों की डिलीवरी नहीं कर पाएंगे ड्राइवर्स

नई दिल्ली। सामान डिलीवरी के समय फ्रॉड को लेकर ई-कॉमर्स ( e-commerce ) सेक्टर की दिग्गज कंपनी अमेजन ( Amazon ) ने एक आनोखा तरीका निकाला है। अमेजन ने अपने डिलीवरी बॉय ( delivery boy ) को एक खास आदेश दिया है कि वे अपने दिन की शुरुआत में एक सेल्फी लेकर भेजें। इससे समय-समय पर उनके रिकॉर्ड को वेरिफाई किया जा सके। हालांकि, शुरुआती दौर में यह आदेश केवल फ्लेक्स ड्राइवर्स ( Flex Drivers ) के लिए है। अमेजन की सबसे तेज डीलीवर यानी प्राइम डिलीवरी ( Prime Delivery ) के लिए फ्लेक्स ड्राइवर्स को नियुक्त किया जाता है तो कंट्रैक्ट के आधार पर कपंनी में काम करते हैं।

यह भी पढ़ें – रविवार को 8 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल की दरों में भी 9 पैसे प्रति लीटर का इजाफा

फ्रॉड और अपराधों से बचने के लिए उठाया कदम

फ्लेक्स ड्राइवर्स सामान की डिलीवर अपनी वाहन से रकते हैं और उन्हें प्रति घंटे 18-25 डॉलर का भुगतान किया जाता है। द वर्ज नाम की अंग्रेजी वेबसाइट ने इसके बारे में जानकारी दी। अमेजन ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि एक ही अकाउंट को एक से दो अधिक लोगों द्वारा इस्तेमाल नहीं किया जा सके। इस प्रकार यदि किसी की नियुक्ति नहीं हुई, वो सामानों की डिलीवरी नहीं कर पाएंगा। पहले इसी का फायदा उठाकर कई तरह के फ्रॉड और अपराधों को अंजाम देने के मामले सामने आएं हैं।

यह भी पढें – फरवरी माह में 8.61 लाख लोगों को मिली नौकरी, EPFO ने जारी किया आंकड़ा

उबर ने भी जारी किया था ऐसा ही फरमान

सेल्फी लेने से पहले अमेजन ने ड्राइवर्स को फ्लेक्स ऐप के जरिए नोटिफाई किया था कि उनका बॉयोमेट्रिक डेटा एकत्र किया जा सकता है, ताकि समय-समय पर उनका सत्यापन किया जा सके। द वर्ज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके पहले फैक्ट्री में काम कर रहे वर्कर्स को बाथरूम तक जाने की अनुमति नहीं मिलता था और उन्हें बोतल में ही पेशाब करने के लिए मजबूर होना पड़ता था। ऐसे में अमेजन का यह नया फरमान कुछ खास चौंकाने वाला नहीं है। साल 2016 में, कैब अग्रीगेटर कंपनी उबर में कुछ ऐसा ही फरमान जारी किया था। बाद में उबर का यह प्लान बुरी तरह फेल हो गया था।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो