script

ब्लैक फ्राइडे से पहले अमेजन के करोड़ों ग्राहकों का डेटा हुआ लीक,वेबसाइट पर सार्वजनिक हई जानकारी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 22, 2018 01:37:20 pm

Submitted by:

manish ranjan

दुनिया की जानी-मानी ऑनलाइन रिटेल कंपनी अमेज़न के करोड़ों ग्राहकों का एक बार फिर डेटा लीक हो चुका है। इतना ही नहीं अमेजन के कुछ ग्राहकों के नाम और ईमेल आईडी उसकी वेबसाइट पर सार्वजनिक हो गए।

amazon

ब्लैक फ्राइडे से पहले अमेजन के करोड़ों ग्राहकों का डेटा हुआ लीक,वेबसाइट पर सार्वजनिक हई जानकारी

नई दिल्ली। दुनिया की जानी-मानी ऑनलाइन रिटेल कंपनी अमेज़न के करोड़ों ग्राहकों का एक बार फिर डेटा लीक हो चुका है। इतना ही नहीं अमेजन के कुछ ग्राहकों के नाम और ईमेल आईडी उसकी वेबसाइट पर सार्वजनिक हो गए। ये समस्या सबसे ज्यादा यूरोप और अमरीका में देखने को मिली।

अमेजन पर सार्वजनिक हुआ करोड़ों ग्राहकों का डेटा

ग्राहकों के डेटा लीक पर अमेजन का कहना है कि उसने गड़बड़ी को ठीक कर दिया है और जिन ग्राहकों का डाटा लीक हुआ था, उनको इसके बारे में सूचना भी दे दी गई है। साथ ही कंपनी का यह भी कहना है कि यह हैकिंग नहीं है और अमेजन का सिस्टम व वेबसाइट सहित ग्राहकों के पासवर्ड भी पूरी तरह से सुरक्षित हैं। अमेजन अब ग्राहकों को मैसेज भेजकर इस बारे में सूचना देने में लगी हुई है। कंपनी के अमरीका और यूरोप में रहने वाले ग्राहकों को सबसे ज्यादा मैसेज भेजकर सूचना दी गई है। हालांकि ग्राहकों को यह नहीं बताया गया है कि कब उसे लीक का पता चला और कब इसको सही किया गया।

डेटा लीक से पड़ेगा सेल पर असर

अमेजन के ग्राहकों की डिटेल सार्वजनिक होने का मामला कंपनी के ईयर हॉलिडे शॉपिंग सीजन के शुरू होने से दो दिन पहले सामने आया है। ऐसे में कहा जा रहा है कि करोड़ों लोगों के डेटा लीक से अमेजन की सेल पर काफी असर पड़ सकता है। क्योंकि इस लीक को लेकर लोगों के बीच काफी गुस्सा है। आपको बता दें कि अमेजन शुक्रवार से ब्लैक फ्राइडे नाम से शॉपिंग सीजन की शुरूआत करने जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो