script

अमेजन ने चीन के घरेलू बाजार में अपना कारोबार समेटने का लिया फैसला, जानिए क्या है वजह

locationनई दिल्लीPublished: Apr 18, 2019 10:29:34 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

अगले 90 दिन तक अमेजन बंद कर सकता अपना कारोबार।
चीनी लोगों को मिलती रहेगी अमेजन की आॅनलाइन सेवाएं।
चीन के घरेलू बाजार में अलीबाबा ग्रुप की टीमाॅल आैर जेडी डाॅट काॅम का वर्चस्व।

Amazon

अमेजन ने चीन के घरेलू बाजार में अपना कारोबार समेटन का लिया फैसला, जानिए क्या है वजह

नर्इ दिल्ली। धरती के सबसे बड़े अमीर जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन इंक ने चीन की घरेलू बाजार में अपने कारोबार को आगमी मध्य जुलार्इ तक समेट सकती है। इससे मामले से जुड़े लोगों ने बताया कि दुनियाभर में सबसे अधिक आबादी वाले इस देश में अमेजन आेवरसीज गुड्स आैर क्लाउड सर्विसेज पर फोकस करना चाहती है।


अगले 90 दिनों में बंद होगा अमेजन का कारोबार

अमेजन के इस फैसले के बाद अब चीन में अमेजन का सामान खरीदने वाले लोग किसी थर्ड पार्टी से सामान नहीं खरीद पाएंगे। हालांकि उनके पास अमरीका, ब्रिटेन, डेनमार्क आैर जापान से सामान मंगाने की सुविधा का लाभ ले सकेंगे। इस मामले से जुड़े अन्य लोगों ने न्यूज एजेंसी राॅयटर्स को जानकारी दी कि चीन के घरेलू बाजार में अमेजन अपने सभी फुलफीलमेंट सेंटर्स को अगले 90 दिनों के अंदर बंद कर देगी। साथ ही कंपनी घरेलू मर्चेंट्स से अपना सपोर्ट भी वापस खींच लेगी।


चीनी कंपनियों का ही घरेलू बाजार पर वर्चस्व

दुनियाभर की दिग्गज कंपनियों में से एक के इस कदम से एक बात यह भी साफ हो गया है कि वैश्विक र्इ-काॅमर्स बाजार में खुद को एक स्तंभ के तौर पर खड़ा करना कितना चुनौतीपूर्ण हो गया है। कंज्यूमर रिसर्च से जुड़ी एक वैश्विक कंपनी ने कहा कि अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग्स लिमिटेड टीमाॅल मार्केटप्लेस आैर जेडी डाॅटकाॅम ने पिछले साल चीन के कुल बाजार पर 81.9 फीसदी कब्जा किया था। उन्होंने कहा, “वे अपना कारोबार इसलिए समेट रहे हैं, क्योंकि इससे उन्हें कुछ खास मुनाफा नहीं हो रहा।”


चीनी के लोगों को अभी भी मिलती रहेगी अमेजन की ये सुविधा

चीन में मौजूद अमेजन को ग्राहक अभी किंडल र्इ-रिडर्स आैर आॅनलाइन कंटेट की खरीदारी कर सकते हैं। अमेजन वेब सीरीज, कंपनी की क्लाउड कंप्युटिंग र्इकर्इ जो डाटा स्टोरेज का कारोबार अभी भी जारी रहेगी। बता दें कि गत बुधवार को अमरीका में अलीबाबा आैर जेडी डाॅटकाॅम के शेयर्स में 1 फीसदी का उछाल देखने को मिला।


क्या हो सकता है मुख्य वजह

गौरतलब है कि दुनिया की सबसे बड़ी आॅनलाइन रिटेल कपंनी द्वारा इस तरह से चीन में अपने कारोबार समेटने का सबसे बड़ा कारण चीन की अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी पड़नी है। अलीबाबा ग्रुप ने जनवरी माह में 2016 के बाद अपनी सबसे न्यूनतम तिमाही मुनाफा दर्ज किया था। वहीं, डेडी डाॅटकाॅम ने हालिया दिनों में अपने छंटनी भी की है। 2016 में वाॅलमार्ट स्टोर्स इंक ने अपने चीनी आॅनलाइन कारोबार को जेडी डाॅट काॅम को बेच दिया था। कंपनी ने यह कदम अपने ब्रिक आैर मोर्टार स्टोर्स पर फोकस करने के लिए उठाया था।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो