script

अमरीका ने ऑटोमोबाइल्स टैरिफ पर निर्णय 6 महीने के लिए टाला, इन देशों को राहत

Published: May 18, 2019 01:11:54 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

अमरीकी ऑटोमोबाइल उद्योग को नुकसान पहुंचाने वाले समझौतों पर वार्ता का निर्देश
संयुक्त राष्ट्र व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथाइजर करेंगे वार्ता की अगुवाई
17 मई को भेजी गई एक रिपोर्ट की व्यापक समीक्षा करने के बाद लिया निर्णय

Donald Trump

अमरीका ने ऑटोमोबाइल्स टैरिफ पर निर्णय 6 महीने के लिए टाला, इन देशों को राहत

नई दिल्ली। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोपीय संघ और जापान जैसे व्यापारिक साझेदारों से आयात होने वाले ऑटोमोबाइल्स और ऑटो पाट्र्स पर शुल्क लगाया जाए या नहीं इस पर निर्णय छह महीने के लिए स्थगित कर दिया है। व्हाइट हाउस ने एक बयान में यह जानकारी दी। हालांकि ट्रंप ने तत्काल शुल्क ना लगाने का फैसला किया जो अपेक्षित था।

यह भी पढ़ेंः- पेट्रोल के दाम में लगातार दूसरे दिन 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती, डीजल के दाम स्थिर

अब यह लिया निर्णय
शुक्रवार को जारी हुए बयान के अनुसार, उन्होंने एक घोषणा जारी करते हुए यह ऐतिहासिक कार्रवाई की। घोषणा में अमरीकी व्यापारिक प्रतिनिधियों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरे को देखते हुए अमरीकी ऑटोमोबाइल उद्योग को नुकसान पहुंचाने वाले समझौतों पर वार्ता करने का निर्देश दिया है। मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार उन्होंने वाणिज्य विभाग द्वारा उन्हें 17 मई को भेजी गई एक रिपोर्ट की व्यापक समीक्षा करने के बाद यह निर्णय लिया है।

यह भी पढ़ेंः- Patrika Business News Watch: बिजनेस से जुड़ी इन खबरों पर रहेगी सभी की नजर

व्हाइट हाउस की रिपोर्ट
व्हाइट हाउस ने कहा कि रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑटोमोबाइल और कुछ पुर्जों के आयात से अमरीकी की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा पैदा हो सकता है क्योंकि देश की रक्षा और सैन्य क्षमता राष्ट्रीय ऑटोमोबाइल उद्योग और इसमें होने वाले अनुसंधान और विकास पर निर्भर है। बयान के अनुसार, “वार्ता प्रक्रिया की अगुआई संयुक्त राष्ट्र व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइथाइजर करेंगे और अगर, यह समझौता 180 दिनों के अंदर नहीं होता है तो राष्ट्रपति तय करेंगे कि इस पर क्या निर्णय लिया जाए।”

यह भी पढ़ेंः- भारत के मुकाबले आधा हुआ पाकिस्तान का रुपया, बढ़ रही है पाकिस्तान की मुसीबत

ट्रंप ने दी राहत
इस पर निर्णय लेने के लिए शनिवार अंतिम दिन था लेकिन ट्रंप ने इसे टाल कर वैश्विक बाजारों को अगले 180 दिनों तक राहत प्रदान कर दी है। साल 2017 में कार्यकाल संभालने से ट्रंप व्यापार वार्ता में प्रभाव डालने के लिए शुल्क को प्रभावी रणनीति मानते हुए इसका बचाव करते आए हैं।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो