scriptउल्टा पड़ा ट्रंप का दांव, अब अमरीका में अपने व्यापार को लेकर Harley Davidson ने लिया ये बड़ा फैसला | Amidst trade war harley davidson plans to shift Production outside USA | Patrika News

उल्टा पड़ा ट्रंप का दांव, अब अमरीका में अपने व्यापार को लेकर Harley Davidson ने लिया ये बड़ा फैसला

locationनई दिल्लीPublished: Jun 26, 2018 04:36:20 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

अमरीकी राष्ट्रपति को तगड़ा झटका देते हुए Harley Davidson ने अपने प्रोडक्शन को अमरीका से बाहर शिफ्ट करन का फैसला किया है।

Donald Trump

जानें अापके नाश्ते से भी कम समय में आखिर कितना कमा लेते हैं मुकेश अंबानी

नर्इ दिल्ली। ट्रेड वाॅर को लेकर अमरीकी राष्ट्रपति ने जो दांव चला था वो अब उसपर ही भारी पड़ते दिखार्इ दे रहा है। दरअसल दुनिया के सबसे महंगी बाइक कंपनियों में से एक हार्ली डेविडसन ने बढ़ते खर्च के चलते अमरीका से अपना प्रोडक्शन अमरीका से बाहर शिफ्ट करने जा रही है। कंपनी ये कदम यूरोपिय देशाें द्वारा लगाए जाने वाला महंगे टैरिफ से बचने के लिए उठा रही है। आपको बता दें कि अभी पिछले साल ही डोनल्ड ट्रंप ने अमरीका में अपने उत्पाद करने को लेकर हार्ली डेविडसन की तारीफ की थी। हार्ली के इस फैसले के बाद अमरीकी राष्ट्रपति के उस व्यापार नीति को तगड़ा झटका लगा है जिसका नाम उन्होंने ‘अमरीका फर्स्ट’ रखा था। इसको लेकर ट्रंप का मानना था कि उनके इस कदम से अमरीका के मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर में अौर अधिक नौकरियों के अवसर पैदा होंगे।


फैसले से कंपनी के शेयरों में भी गिरावट

कंपनी के इस फैसले का असर सोमवार को वाॅल स्ट्रीट पर भी देखने को मिला। सोमवार को हार्ली डेविडसन के शेयर्स में 6 फीसदी की गिरावट देखने को मिला। पिछले सप्ताह ही यूरोपियन यूनियन ने अमरीका से आयात होने कर्इ उत्पादों पर टैरिफ लगाया था। इसमें हार्ली डेविडसन मोटरसाइकिल, फ्लोरिड आॅरेंज जूस, नाॅर्थ कैरोलिना टोबैको आैर केन्टकी बर्बन भी शामिल है। यूरोप ने ये फैसला ट्रंप द्वारा एल्यूमिनियम अौर स्टील पर टैरिफ लगाए जाने के बाद लिया था।

https://twitter.com/hashtag/MAGA?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रंप ने जतार्इ नाराजगी

यूरोपिया संघ द्वारा टैरिफ लगाने के बाद हार्ली डेविडसन की एक मोटरसाइकिल करीब 2200 अमरीकी डाॅलर (करीब 1,47,400 रुपए) आैर महंगी हो जाएगी। कंपनी ने अपने एक सोमवार को एक्सचेंज कमीशन को दी जानकारी में कहा है कि इससे हमारे व्यापार पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। हालांकि कंपनी के इस फैसले के बार डोनल्ड ट्रंप ने अपने एक ट्वीट में हार्ली डेविडसन की आलोचना करते हुए लिख है कि, सभी कंपनियों में से हार्ली डेविडसन पहली एेसी कपंनी है जिसने एेसा कदम उठाया है। मैनें उनके लिए लड़ार्इ की अौर अंतत: वो ही टैरिफ नहीं देंगे। व्यापारिक तौर पर हमें इससे 151 बिलियन डाॅलर का बुरा असर पड़ा है। हार्ली के लिए टैक्स सिर्फ एक बहाना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो