scriptअमरीकी कंपनी Apple का बड़ा फैसला, भारत में नहीं बेचेगी आईफोन 6 और आईफोन 6 प्लस | Apple will not sell iPhone 6 and iPhone 6 Plus in India | Patrika News

अमरीकी कंपनी Apple का बड़ा फैसला, भारत में नहीं बेचेगी आईफोन 6 और आईफोन 6 प्लस

locationनई दिल्लीPublished: Mar 17, 2019 10:13:43 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

अमरीकी कंपनी एप्पल ( Apple ) ने एक बड़ा फैसला लिया है।
कंपनी भारत में iPhone 6 और iPhone 6 Plus नहीं बेचेगी।
कंपनी भारत में एप्पल की प्रीमियम ब्रांड वैल्यू बनाए रखना चाहती है।

iPhone

अमरीकी कंपनी Apple का बड़ा फैसला, भारत में नहीं बेचेगी आईफोन 6 और आईफोन 6 प्लस

नई दिल्ली। भारत में आईफोन ( iphone ) रखने की चाह हर कोई रखता है। लेकिन अब अमरीकी कंपनी एप्पल ( Apple ) ने एक बड़ा फैसला लिया है। एप्पल ने कहा है कि वो भारत में आईफोन 6 ( iphone 6 ) और आईफोन 6 प्लस ( iPhone 6 Plus ) नहीं बेचेगी। कंपनी भारत में उन सभी छोटे स्टोर्स को बंद करने जा रही है जो एक महीने में 35 से अधिक फोन नहीं बेच पाते। दरअसल कंपनी भारत में एप्पल की प्रीमियम ब्रांड वैल्यू बनाए रखना चाहती है, जिसकी वजह से कंपनी ने ये फैसला लिया।

यह भी पढ़ें

10 रुपए सस्ता LPG सिलेंडर खरीदने का शानदार ऑफर, बस करना होगा ये छोटा सा काम


5,000 रुपए बढ़ेगी फोन की शुरुआती कीमत

ये जानकारी इंडस्ट्री के तीन सीनियर एग्जिक्यूटिव्स ने दी और बताया कि बिक्री बंद करने से आईफोन की शुरुआती कीमत करीब 5,000 रुपए बढ़ जाएगी। इतना ही नहीं, एग्जिक्यूटिव्स ने बताया कि एप्पल ने ‘डिस्काउंटेड ब्रांड’ का टैग हटाने के लिए पिछले साल आईफोन एसई ( apple iphone SE ) की शुरुआती कीमत 21,000 रुपए से बढ़ा दी थी और इसे ऑफलाइन स्टोर्स से भी हटा दिया था।

यह भी पढ़ें

चुनाव से पहले अमरीका ने नरेंद्र मोदी को दिया बड़ा झटका, भारत से छिन सकती है GSP सुविधा


इन आउटलेट्स को बंद करेगी कंपनी

बता दें कि एप्पल डिस्ट्रीब्यूटर्स ने अपने आस-पास के स्टोर्स को जानकारी दी है कि कंपनी उन आउटलेट्स को बंद करना चाहती है, जिनका एरिया 350-400 वर्ग फुट से कम है और जो एक महीने में 35 आईफोन की बिक्री नहीं कर पाते। एप्पल अपने स्टोर्स 500 वर्ग फुट से ज्यादा एरिया में खोलते हैं। ऐसा कंपनी भारत में एक प्रीमियम ब्रांड बना रहने के लिए कर रही है। उल्लेखनीय है कि आईफोन 6 एस को देश में मैन्युफैक्चर किया जा रहा है, लेकिन इसके बावजूद एप्पल का इसकी कीमत घटाने का कोई इरादा नहीं है।


Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो