scriptवित्त मंत्री ने किया इशारा, घट सकते है सीमेंट, AC समेत इन चीजों के दाम | Arun Jaitley has written a blog post on Facebook about on gst | Patrika News

वित्त मंत्री ने किया इशारा, घट सकते है सीमेंट, AC समेत इन चीजों के दाम

locationनई दिल्लीPublished: Jul 28, 2018 12:29:36 pm

Submitted by:

manish ranjan

जैसे-जैसे 2019 का चुनाव नजदीक आता जा रहा हैं, वैसे-वैसे मोदी सरकार आम जनता को लुभाने की हर मुमकिन कोशिश में लग गई हैं। ऐसा ही कुछ पिछले हफ्ते हुई जीएसटी काउंसिल की मिंटीग के दौरान देखने को मिला। जब सरकार ने न सिर्फ अपनी जीएसटी की उपलब्धियों को गिनवाया था और बताया था की 226 वस्तुओं में से 191 वस्तुओं को 28 प्रतिशत के टैक्स स्लैब से हटा दिया गया हैं।

Arun Jaitley

वित्त मंत्री ने किया इशारा घट सकते है सीमेंट, AC समेत इन चीजों के दाम

नई दिल्ली। जैसे-जैसे 2019 का चुनाव नजदीक आता जा रहा हैं, वैसे-वैसे मोदी सरकार आम जनता को लुभाने की हर मुमकिन कोशिश में लग गई हैं। ऐसा ही कुछ पिछले हफ्ते हुई जीएसटी काउंसिल की मिंटीग के दौरान देखने को मिला। जब सरकार ने न सिर्फ अपनी जीएसटी की उपलब्धियों को गिनवाया था और बताया था की 226 वस्तुओं में से 191 वस्तुओं को 28 प्रतिशत के टैक्स स्लैब से हटा दिया गया हैं। बल्कि लोगों के लिए इनकम टैक्स रिर्टन भरना भी आसान कर दिया था। जहां जीएसटी काउंसिल की बैठक में 50 से अधिक सामग्री पर टैक्स की दरों को घटा कर आम जनता को राहत दी गई थी, तो वहीं एक बार फिर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने टीवी, फ्रिज और एयर कंडीशनर जैसे सामनों पर टैक्स की दरों में कटौती करने का इशारा दिया है।

वित्त मंत्री ने लिखी पोस्ट

पिछले हफ्ते जिन सामानों के टैक्स रेट में कटौती की गई थी, उन सामानों की नई दरे कल से लागू की जा चुकी हैं। लेकिन जल्द ही फिर से जीएसटी के टैक्स स्लैब में कटौती की जा सकती हैं । इसका इशारा खुद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने फेसबुक पर एक पोस्ट लिखाकर दिया है। दरअसल वित्त मंत्री अरुण जेटली ने फेसबुक पर एक पोस्ट में जीएसटी को लेकर ल‍िखा, ”वक्त के साथ जैसे-जैसे जीएसटी से राजस्व बढ़ेगा, वैसे-वैसे कई उत्पादों का जीएसटी रेट घटाया जाएगा.” उन्होंने यह भी बताया कि 28 फीसदी टैक्स स्लैब में सिर्फ लग्जरी और सिन आइटम्स को रखने की ही योजना है।
इन आइटम को किया GST मुक्त

वित्त मंत्री के इस इशारे से तो अंदाजा यहीं लगाया जा रहा है की फ्रिज, वाशिंग मशीन, टेलीविजन,और एयर कंडीशनर, फोन जैसे इलेक्ट्रोन‍िक सामानों पर टैक्स घटाया जा सकता हैं। बता दें की आम जनता की मांग को देखते हुए पिछले हफ्ते हुई जीएसटी काउंसिल की मिंटीग के दौरान सरकार ने सैनिटरी नैपकिन, राखी, मिल्क पाउडर, पत्थर, मार्बल और लकड़ी से बनी मूर्तियां जैसे कुछ आइटम को GST मुक्त कर दिया गया था।
इन आइटम को 28 फीसदी जीएसटी से हटाया

जिन आइटम को 28 फीसदी जीएसटी से घटाया गया है वो है रेफ्रिजरेटर, छोटे टेलीविजन (25 इंच स्क्रीन तक), लिथियम ऑयन बैटरीज, वैक्यूम क्लीनर्स, फूड ग्राइंडर्स, मिक्सर, वॉटर हीटर, हेयर ड्रायर, ऑयरन आदि। जो आइटम अब भी सबसे ज्यादा स्लैब 28% में है वो है सीमेंट, गाड़ियों के कलपुर्जे, टायर, वाहन उपकरण, मोटर वाहन, याट, विमान, कोल्ड ड्रिंक्स, तंबाकू, सिगरेट और पान मसाला
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो