Budget 2019: ऑटो सेक्टर में हो सकते हैं ये बड़े बदलाव

  • मंदी से जूझ रहे ऑटो सेक्टर को मोदी सरकार से बड़ी उम्मीदें
  • GST दर हो सकती है कम

नई दिल्ली: मोदी सरकार ( Modi govt ) के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट थोड़ी देर में पेश किया जाएगा, जिससे ऑटो इंडस्ट्री को भी काफी उम्मीदें है। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) इस बजट में ऑटो सेक्टर के रिफॉर्म को लेकर बड़े फैसले कर सकते हैं। वैसे तो इस साल की शुरुआत से ही ऑटो सेक्टर में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है और बिक्री भी कम हुई है, लेकिन इस गिरावट की दो सबसे बड़ी वजह है, जिसमें तकनीकी बदलाव और महंगी कीमतें शामिल हैं।

automobile सेक्टर के दिग्गजों का कहना कि ऑटो इंडस्ट्री को निवेश करने की जरूरत है। ऐसे में सरकार को कॉर्पोरेट टैक्स में 25 फीसद की कटौती करनी चाहिए । वहीं आनंद महिंद्रा ( anand mahindra ) ने वाहनों पर लगने वाले GST की दर को कम करने की बात कहीं थी। साथ ही उन्होंने कहा था कि अगर जीएसटी दर कम कर दिया जाएगा तो इससे अर्थव्यवस्था को फायदा मिलेगा। फिलहाल जीएसटी 28 फीसदी है, जिसे घटाकर 18 फीसदी करने की मांग है। जीएसटी कम होने से ऑटो सेक्टर में कैश फ्लो और पूरे स्ट्रक्चर में एक सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- Rail Budget 2019: निर्मला के पिटारे में क्या होगा खास? नई ट्रेनों की देंगी सौगात या बढ़ेगी रफ्तार!

बता दें कि अंतरिम बजट में भी सरकार ने ऑटो सेक्टर को कोई रियायत नहीं दी थी। यही वजह है कि इस बजट से ऑटो सेक्टर की उम्मीदें बहुत ज्यादा हैं। वहीं इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ऑटो सेक्टर का फ्यूचर है और ऑटो इंडस्ट्री फिलहाल उसी के लिए तैयारी कर रही है । हर कंपनी आजकल इलेक्ट्रिक कार और बाइक बना रही है। यही वजह है कि बजट से इस सेक्टर को काफी उम्मीदें हैं। ऑटो इंडस्ट्री इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ( Electric vehicles ) पर जीएसटी ( GST ) 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी करने की मांग कर रही है। फिलहाल ऑटो सेक्टर में क्या बदलाव देखने को मिलेगा ये तो बजट पेश होने के बाद ही पता चलेगा।

यह भी पढ़ें- मिडिल क्लास, किसान या रोजगार, आज 'सीता' करेंगी बेड़ापार!

यह भी पढ़ें- बजट 2018 के मुकाबले आज सेंसेक्स में दिखा 11 फीसदी का उछाल, बाजार 40 हजार के पार

Show More
Pratima Tripathi
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned