बाबा रामदेव ला रहे 'पतंजलि जींस', पाकिस्तान में भी बेचने की तैयारी

योग गुरू बाब रामदेव की पतंजलि जींस एक FMCG प्रोडक्ट है जिसें इंटरनेशनल मार्केट में भी उतारा जाएगा

नई दिल्ली। योग गुरू रामदेव जल्द ही पतंजलि समूह के तहत इंटरनेशनल मार्केट में अपना एफएमसीजी प्रोडक्ट उतारने वाले हैं। यह प्रोडक्ट पतंजलि जींस है जिसें भारत के बाद भविष्य पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी बेचा जाएगा। बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि नेपाल और बांग्लादेश में अपनी यूनिट्स लगा चुकी है। उनके प्रोडक्ट खासतौर पर मिडल ईस्ट में सऊदी अरब में पसंद किए जा रहे हैं। पतंजलि समूह अब जल्द ही परिधान के क्षेत्र में भी दस्तक दे रहा है तथा जल्द ही स्वदेशी जींस बाजार में लेकर आएगा।

पाक-अफगानिस्तान में भी बिकेगी पतंजलि जींस
योग गुरू ने कहा कि हमें गरीब देशों पर ध्यान देना है जहां से मिलने वाला लाभ उस देश के विकास में उपयोग किया जाएगा। हम पाकिस्तान और अफगानिस्तान में जींस बनाने वाली यूनिट शुरू करना चाहते हैं। अगर राजनीतिक तौर पर कोई समस्या नहीं आई तो जल्द ही वहां काम जल्द शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि उनके प्रोडक्ट्स कनाडा तक पहुंच रहे हैं।

इस साल अंत तक आएगी जींस
रामदेव ने कहा कि अब पतंजलि के अंतर्गत वस्त्रों का निर्माण भी किया जाएगा। इस साल के अंत तक पतंजलि की स्वदेशी जींस बाजार में आ जाएंगी। उन्होंने कहा कि युवाओं में खासी मांग को देखते हुए भारतीय जींस बनाने का फैसला लिया है। इससे विदेशी कंपनियों की स्पर्धा भी बढ़ेगी। इसके अलावा इसी साल पतंजलि का रिफाइंड ऑइल भी मार्केट में उतारा जाएगा।

नागपुर में लगेगी सबसे बड़ी फैक्ट्री
रामदेव ने बताया कि नागपुर में 40 लाख वर्ग फुट में पतंजलि की सबसे बड़ी फैक्ट्री लगाई जाएगी। यह फैक्ट्री हरिद्वार इकाई से भी बड़ी होगी। यहां पर 1000 करोड़ रूपए का निवेश किया जाएगा। इससे लगभग 15000 युवाओं को रोजगार मिलेगा। भविष्य मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, असम, जम्मू और कश्मीर, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में भी वो पतंजलि की फैक्ट्रियां शुरू करेंगे।
अनिल जांगिड़
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned