scriptदौलत कमाने के लिए बाबा रामदेव का विदेशियों को इंकार, लिया इतना बड़ा फैसला | Baba Ramdev promoted Patanjali says big no to foreign investors | Patrika News

दौलत कमाने के लिए बाबा रामदेव का विदेशियों को इंकार, लिया इतना बड़ा फैसला

Published: Oct 10, 2018 01:19:29 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

बाबा रामदेव ने साफ कर दिया है कि वो पतंजलि को आगे बढ़ाने आैर दौलत कमाने के लिए विदेशियों का सहारा या यूं कहें कि उनके साथ पार्टनरशिप नहीं करेंगे।

Baba Ramdev

दौलत कमाने के लिए बाबा रामदेव का विदेशियों को इंकार, लिया इतना बड़ा फैसला

नर्इ दिल्ली। देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनियों में से एक पतंजलि को लेकर आए दिन कोर्इ ना कोर्इ खबर आती ही रहती है। वहीं बाबा रामदेव भी हमेशा से सुखिर्यों में रहते हैं। अब बाबा आैर पतंजलि एक नर्इ खबर आैर अपने फैसले को लेकर सुर्खियों में हैं। उन्हाेंने साफ कर दिया है कि वो कंपनी को आगे बढ़ाने आैर दौलत कमाने के लिए विदेशियों का सहारा या यूं कहें कि उनके साथ पार्टनरशिप नहीं करेंगे। आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से सुनने में आ रहा था कि पतंजलि ग्रुप शेयर मार्केट में अपना आर्इपीआे लेकर आ रही है। लेकिन उसके लिए विदेश इक्विटी की जरुरत होती है। जिसपर रामदेव ने साफ इंकार कर दिया है।

विदेशी इक्विटी को ना
फिक्की लेडीज के एक कार्यक्रम में बोलते हुए बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि एफएमसीजी क्षेत्र की अग्रणी फर्म्स में से एक हैं। उसका किसी भी समय में सार्वजनिक प्लेटफाॅर्म पर आने की कोर्इ योजना नहीं है क्योंकि यह चैरिटेबल ट्रस्ट है। उन्होंने साथ में यह भी कहा कि वो किसी विदेशी इक्विटी को मंजूरी नहीं देंगे। बाबा रामदेव का यह बयान अपने पिछले कर्इ मुद्दों पर दिए कर्इ बयानों से बड़ा आैर महत्वूपर्ण हैं। क्योंकि विदेश कंपनियां पतंजलि के साथ जुड़कर भारत आैर विदेशों में काम करने का मन बना रही थी। इस बयान के बाद कर्इ विदेशी निवेशकों के सपनों पर पानी फिर गया होगा।

इन पर फोकस कर रही है पतंजलि आयुर्वेद
बाबा रामदेव ने कहा कि पतंजलि आयुर्वेद अब कृषि और सौर ऊर्जा पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रही है। इन दोनों ही क्षेत्रों में व्यापक संभावनाएं हैं। वहीं फर्म एग्रीकल्चर आैर फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में भी काम कर रही है। आने वाले दिनों में इन क्षेत्रों से जुड़े प्राेडक्ट भी पतंजलि लेकर आ रही है। वहीं पतंजलि देश में किसानों को आॅर्गेनिक फार्मिंग के लिए भी प्रोत्साहित कर रही है।

परिधान ब्रांड लांच करेगी पतंजलि
आपको बता दें कि पिछले महीने पतंजलि दूध व्यापार में भी उतर चुकी है। फर्म दूध आैर कर्इ तरह के मिल्क प्रोडक्ट भी लांच किए हैं। जो बाकी दूसरे ब्रांड से सस्ते हैं। फर्म जल्द ही कपड़ा व्यापार की आेर भी बढ़ने जा रही है। जिसके तहत 2019 में परिधान नाम का ब्रांड लांच करने की योजना है। कंपनी इसके लिए मार्च 2019 तक 100 से ज्यादा स्टोर भी खोल रही है। आपको बता दें कि पतंजलि आयुर्वेद 12 हजार करोड़ रुपए की फर्म बन चुकी है। हाल ही में आर्इ फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट में फर्म के सीर्इआे आचार्य बालकृष्ण का भी शामिल था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो