scriptनौकरी करने वालों के लिए बुरी खबर, अगले साल सिर्फ इतनी बढ़ेगी कमाई | bad news for employees, salary will increase only this much | Patrika News

नौकरी करने वालों के लिए बुरी खबर, अगले साल सिर्फ इतनी बढ़ेगी कमाई

locationनई दिल्लीPublished: Dec 23, 2018 04:52:35 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

भारत में टेक्नोलॉजी और मशीनों के बढ़ते विकास के चलते कई लोगों की नौकरी छिन गई है। साल 2018 में औसत सैलरी में बढ़ोतरी 8 से 10 फीसदी पर स्थिर रही।

job

नौकरी करने वालों के लिए बुरी खबर, अगले साल सिर्फ इतनी बढ़ेगी कमाई

नई दिल्ली। भारत में टेक्नोलॉजी और मशीनों के बढ़ते विकास के चलते कई लोगों की नौकरी छिन गई है। साल 2018 में औसत सैलरी में बढ़ोतरी 8 से 10 फीसदी पर स्थिर रही। एक्सपर्ट और नौकरी नियुक्त करने वाले अधिकारियों को उम्मीद है कि अगले साल 10 लाख से ज्यादा लोगों को नौकरी मिलेगी। हालांकि उन्होंने अगले साल भी सैलरी की बढ़ोतरी में कोई उम्मीद नहीं जताई है। आज नौकरी एक बड़ा मुद्दा बन चुका है क्योंकि लगातार हो रही इकनॉमिक ग्रोथ के बावजूद नौकरियां नहीं बढ़ी हैं।


इतना बढ़ सकता है वेतन

एक सर्वे के मुताबिक, 2018 में 9.5 फीसदी की वेतन वृद्धि हुई, जबकि 2019 के लिए लगभग 9.6 फीसदी का अनुमान लगाया जा रहा है। जो लोग पहले से ही नौकरी कर रहे हैं, उनके लिए औसत वेतन वृद्धि 10-12 फीसदी के बीच हो सकती है। वहीं अच्छा प्रदर्शन करने वालों का वेतन 15-20 फीसदी और औसत प्रदर्शन करने वाले का वेतन 5-8 फीसदी से बढ़ सकता है। 2018 के कुछ प्रमुख हायरिंग ट्रेंड डिजिटल और सामाजिक टूल्स का उपयोग बढ़ा है। इसके अलावा लिंक्डइन और ग्लासडोर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के उपयोग में भी वृद्धि हुई है।


इन क्षेत्रों में होगी सबसे ज्यादा बढ़ोतरी

इस साल जिन क्षेत्रों में सुधार दिखा, उनमें इन्फ्रास्ट्रक्चर, मैन्यूफैक्चरिंग, रिटेल और एफएमसीजी (FMCG) शामिल हैं। जबकि बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और टेलिकॉम में नौकरी मुश्किल रही। भारतीय स्टाफिंग फेडरेशन के अध्यक्ष रितुपर्णा चक्रवर्ती ने कहा कि, ‘बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं, रिटेल, लॉजिस्टिक्स, आईटी / आईटीईएस, ई-कॉमर्स, स्टार्ट-अप्स, कंज्यूमर गुड्स, इंफ्रास्ट्रक्चर और हेल्थकेयर में 2019 में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।’ जीएसटी और नोटबंदी के बावजूद भारत में साल 2018 में नौकरियों में बढ़ोतरी हुई है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो