scriptदेश में फिर बढ़ सकती है कैश की किल्‍लत, कारण जानकर हो जाएंगे परेशान | banks will remain closed on 28th, 29th and 30th april | Patrika News

देश में फिर बढ़ सकती है कैश की किल्‍लत, कारण जानकर हो जाएंगे परेशान

Published: Apr 24, 2018 04:55:05 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

अप्रैल के आखिरी तीन दिन 28 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक बैंक बंद रहेंगे। 28 अप्रैल को महीने का चौथा शनिवार होने से बैंकों में छुट्टी रहेगी।

Bank holiday

Banks Closed

नई दिल्‍ली। अभी देश में एटीएम में कैश की किल्‍लत से उबरा भी नहीं था कि देश में एक बार फिर से कैश क्रंच की समस्‍या पैदा हो सकती है। अप्रैल महीने के आखिरी तीन दिनों में बैंकों के बंद होने से एटीएम में एक बार फिर से कैश किल्‍लत हो जाएगी। बैंकों के बंद होने से बैंकिंग सर्विस की बाकी चीजों पर भी बुरा असर पड़ने की संभावना है। आपको बता दें कि पिछले दिनों देश के 10 ज्‍यादा राज्यों में नकदी की समस्‍या पैदा हुई थी। जिसमें दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, गुजरात, बिहार, तेलंगाना, झारखंड, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश आदि प्रदेश शामिल थे।

कैश की समस्‍या अभी भी बरकरार
देश में 28 से 30 अप्रैल तक बैंक पूरी तरह से बंद रहेंगे। जिससे बैंकिंग सर्विस ठप होने की पूरी संभावना है। इस दौरान एटीएम में कैश भी नहीं डाला जाएगा। जिससे कैश क्रंच होने की पूरी उम्‍मीदें बढ़ गई हैं। हालांकि, सरकार ने इस समस्‍या को कम करने के लिए कई उपाय कर रही है, लेकिन, परेशानियां अभी भी बनी हुई हैं। वैसे तो लंबी छुट्टियां होने पर बैंक की ओर से अतिरिक्त कैश के इंतजाम किए जाते हैं, लेकिन इस बार स्थितियां कुछ अलग हैं।

तीन दिनों तक बंद रहेंगे बैंक
अप्रैल के आखिरी तीन दिन 28 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक बैंक बंद रहेंगे। 28 अप्रैल को महीने का चौथा शनिवार होने से बैंकों में छुट्टी रहेगी। 29 अप्रैल को साप्ताहिक अवकाश के चलते बैंक बंद रहेंगे। इसी तरह 30 अप्रैल को सरकार की ओर से बुद्ध पूर्णिमा पर अवकाश घोषित किया जा चुका है। ऐसे में बैंकों काम पूरी तरह से बंद रहेगा। वहीं बुद्ध पूर्णिमा के दिन कोषागारों में अवकाश होता है। इस तरह शुक्रवार यानी 27 अप्रैल तक ही एटीएम में कैश डाला जा सकेगा। वैसे भी इन दिनों एटीएम में क्षमता से काफी कम कैश ही चल रहा है। हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। सितंबर 2015 से ये व्यवस्था लागू है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो