scriptपाकिस्तान का साथ देना चीन को पड़ेगा भारी, भारत खोलने जा रहा है बड़ा मोर्चा | Big Announced By CAIT, Boycott of Chinese goods from 1st September | Patrika News

पाकिस्तान का साथ देना चीन को पड़ेगा भारी, भारत खोलने जा रहा है बड़ा मोर्चा

Published: Aug 30, 2019 01:41:24 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

सीएआईटी ने चीनी सामान के बहिष्कार का किया बड़ा ऐलान
एक सितंबर से चीनी सामान की भारतीय बाजारों में नहीं होगी बिक्री

ban-chinese.jpg

नई दिल्ली। कुछ ही दिनों में देश में त्यौहारी सीजन शुरू हो जाएंगे। अगर आपको बाजारों में चीनी सामान ना दिखें तो हैरान ना होना। आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान का साथ देने की वजह से देश के व्यापारी चीन के खिलाफ एक सितंबर से बड़ा मोर्चा खोलने जा रहे हैं। व्यापारियों ने चीनी सामान का बहिष्कार करने का ऐलान कर दिया है। आइए आपको भी ताते हैं कि आखिर देश के व्यापारियों ने क्या प्लान बनाया है।

यह भी पढ़ेंः- भारतीय रुपये में सेंध लगाने की साजिश में पाकिस्तान, बड़े पैमाने पर भेज रहा जाली नोट

एक सितंबर से चीनी सामान का होगा बहिष्कार
जब से संयुक्त राष्ट्र संघ में चीन के प्रतिनिधियों ने पाकिस्तान का समर्थन किया है, तब से देश के व्यापारी चीन से काफी नाराज हैं। जिसकी वजह से व्यापारियों ने चीनी सामान का बहिष्कार करने का ऐलान किया है। जिसके तहत एक सितंबर 2019 से चीनी सामानों का भारतीय दुकानों में नहीं रखा जाएगा। कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ( सीएआईटी ) ने सरकार से कहा है कि चीन से आने वाले सामान पर ज्यादा से ज्यादा कस्टम ड्यूटी लगाई जाए। उन्होंने सरकार से यह भी कहा कि डॉमेस्टिक इंडस्ट्री को स्पेशन पैकेज देकर बूस्ट किया जाए। व्यापारियों ने चीन के सामान पर 500 फीसदी तक सीमा शुल्क लगाने की मांग की है।

यह भी पढ़ेंः- बाजार धड़ल्ले से बढ़ रहा 500 रुपये का नोट, पिछले एक साल में 121 फीसदी हुआ इजाफा

हवाला के जरिए हो रहा है धन का ट्रांसफर
व्यापारियों की मानें तो चीन से आयात होने वाले सामान पर लगने वाली ड्यूटी सही तरीके से नहीं मिल रही है। जिससे देश के राजस्व को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। चीन जानबूझकर अपने सामान की कीमत को कम कर भारत भेजता है। जिसकी वजह से उनकी वस्तुओं पर कम ड्यूटी लगती है। उसी आधार पर आईजीएसटी भी वसूला जाता है। वहीं व्यापारियों के संगठन ने आरोप लगाया कि चीनी सामान के लेनदेन से हवाला के जरिए धन का ट्रांसफर होने का अंदेशा है। जिसकी वजह से देश की इकोनॉमी को काफी नुकसान हो सकता है। डॉमेस्टिक इंडस्ट्री काफी हार्म हो रही है। व्यापार संतुलन भी भारत के पक्ष में नहीं है। जिसकी वजह से भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा चीन में चली जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो