scriptHighway Projects को लेकर बड़े खुलासे ने दिया पीएम मोदी के विकास को बड़ा झटका | Big reveal about highway projects gave a big blow to Modi development | Patrika News

Highway Projects को लेकर बड़े खुलासे ने दिया पीएम मोदी के विकास को बड़ा झटका

Published: Nov 22, 2019 03:34:35 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

Highway Projects में कई कारणों से निर्धारित समय से चल रही है देरी
Highways Construction ने ही मोदी सरकार ने लूटी थी वहावाही

Big reveal about highway projects gave a big blow to Modi development

Big reveal about highway projects gave a big blow to Modi development

नई दिल्ली। जिस मंत्रालय और मंत्री ने मोदी सरकार ( PM modi govt ) के पहले कार्यकाल को विकास के पहियों पर लाकर खड़ा किया था। जिनकी वजह से देश के लोगों से पीएम मोदी और उसके मंत्री को वहावाही मिली थी। दूसरे कार्यकाल के शुरू होने 6 महीने के अंदर ही उस मंत्रालय की लुटिया डूबी हुई है। अब उसी मंत्री ने जो संसद में आंकड़े पेश किए हैं, उससे पीएम मोदी के विकास को बड़ा झटका दिया है। यह मंत्रालय और मंत्री कोई और नहीं बल्कि सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ( Ministry of Road Transport and Highways ) और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ( Union Minister Nitin Gadkari ) हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर नितिन गडकरी ने किस तरह के आंकड़े पेश किए हैं।

यह भी पढ़ेंः- टेलीकॉम सेक्टर के इस साइलेंट वॉर में कुमार मंगलम ने खोई 21 हजार करोड़ रुपए की संपत्ति

इन वजहों से हो रही है देरी
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में कहा कि 566 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं भूमि अधिग्रहण, वन और वन्यजीव संबंधी मंजूरी व ठेकेदारों के खराब प्रदर्शनों की वजह से अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं। गडकरी ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा, “स्वर्णिम चतुर्भुज का निर्माण कार्य पहले ही पूरा हो चुका है, लेकिन 566 परियोजनाओं के पूरे होने में देरी है। ये परियोजनाएं मुख्य रूप से भूमि अधिग्रहण, यूटीलिटी शिफ्टिंग, मिट्टी की अनुपलब्धता, ठेकेदारों के खराब प्रदर्शन..के कारण देरी से चल रही हैं।”

यह भी पढ़ेंः- IRCTC लेकर आया है Mata Vaishno Devi Darshan के लिए Latest Offers

पिछले कार्यकाल में लूटी थी वहावाही
संसद में मंत्री का खुलासा देश के राजमार्ग विकास कार्यक्रम को बड़े झटके का संकेत है, जिसने अर्थव्यवस्था के कई क्षेत्रों में सुस्त प्रदर्शन के बावजूद अच्छा प्रदर्शन किया था। अतीत में सड़क विकास परियोजनाओं की सफलता ने सत्ताधारी दल के मंत्रियों को अपना गुणगान करने का अवसर दिया था। गडकरी ने कहा कि उनकी तरफ से ठेके के प्रावधानों के तहत देरी की रिपोर्ट पर ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो