अब घर बैठे मिलेगा डीजल, सरकारी तेल कंपनी BPCL ने शुरु की पहली मोबाइल पेट्रोल पंप सेवा

  • भारत पेट्रोलियम ने की मोबाइल पेट्रोल पंप की शुरुआत
  • एप के जरिए घर बैठे मंगवा सकेंगे डीजल

Manish Ranjan

December, 0405:48 PM

नई दिल्ली। अभी तक आप ऑनलाइन या एप के जरिये खाना, मोबाइल, कपड़े आदि ऑर्डर देकर मंगाते थे। लेकिन अब आप घर बैठे डीजल ( Diesel ) भी मंगवा सकेंगे। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी भारतीय पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड ( BPCL ) ने मोबाइल पेट्रोल पंप की शुरुआत की है।

ये भी पढ़ें: कॉरपोरेट बांड को मंजूरी और सर्विस सेक्टर में तेजी का शेयर बाजार ने किया स्वागत, निफ्टी एक बार फिर 12 हजारी

इस एप से करनी होगी बुकिंग

दिल्ली-एनसीआर में यह पहला पेट्रोल पंप है जो घर बैठे डीजल उपलब्ध कराएगा। कंपनी ने यह सेवा नोएडा के शहीद रामेंद्र प्रताप सिंह पेट्रोल पंप से शुरू की है। बीपीसीएल के अनुसार, डीजल होम डिलवरी सेवा का लाभ नोएडा, ग्रेटर नोएडा और आसपास के एरिया में तैयार और बन रहे हाउसिंग सोसाइटी, मॉल, छोटे बड़े अस्पताल, बैंक, बड़े ट्रांसपोर्टर, कंसट्रक्शन साइट, इंडस्ट्री को मिलेगी। खास बात है कि इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। फिल नाऊ एप के जरिये उपभोक्ता घर बैठे डीजल मंगाने की बुकिंग कर सकते हैं। एप के जरिये डीजल मंगाने के लिए कम से कम 100 लीटर की बुकिंग करनी होगी। मोबाइल पेट्रोल पंप 4000 लीटर का फ्यूल टैंक होगा।

ये भी पढ़ें: Google को-फाउंडर्स लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने दिया इस्तीफा, अब सुंदर पिचाई संभालेंगे कमान

पारदर्शी तरीके से मिलेगा डीजल

मोबाइल पेट्रोल पंप के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बीपीसीएल ( BPCL ) के सेल्स ऑफिसर कीर्ति कुमार ने बताया कि अभी इस सेवा की शुरुआत इंडस्ट्रियल, मॉल, अस्पताल आदि के लिए शुरू की गई है। लेकिन, सरकार की योजना जल्द ही इसे आम लोगों के लिए भी शुरू करने की है। इस योजना का लक्ष्य पारदर्शी तरीके से डीजल की घर-घर डिलवरी करना है। इसकी सबसे अच्छी बात है कि इसमें कोई गड़बड़ी की संभावना नहीं है क्योंकि यह मोबाइल पेट्रोल पंप जियो फेसिंग तकनीक से जुड़ा है। इससे तय जगह पर ही रीफिलिंग की सुविधा मिलेगी। बीच में कहीं इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

ये भी पढ़े: सर्विस सेक्टर तीन महीने की ऊंचाई पर, 53 से ऊपर रहा आंकड़ा

एप को ऐसे करना होगा रजिस्टर

गूगल प्लेस्टोर व आईओएस से ‘फिल नाऊ एप’ को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद यह एप लोकेशन ट्रैकिंग का विकल्प मिलेगा। इस विकल्प का चयन करने के बाद आपकी लोकेशन कंपनी के सर्वर के साथ जुड़ जाएगी। इसके बाद आप आसानी से डीजल के ऑर्डर कर पाएंगे।

एसएमएस से जानकारी मिलेगी

शहीद रामेंद्र प्रताप सिंह पेट्रोल पंप के प्रबंधक बिनोद कुमार सिंह ने बताया कि एप के जरिये डीजल की बुकिंग करने वाले उपभोक्ताओें को वितरण होने से पहले 10 मिनट पहले एसएमएस से जानकारी दी जाएगी। डीजल ट्रैंकर 500 मीटर की दूरी होने पर एसएमएस से गाड़ी आने की सूचना उपभोक्ता के मोबाइल पर मिल जाएगी।

आसान भुगतान का विकल्प

घर बैठे डीजल मांगने वाले उपभोक्ताओं को आसान भुगतान उपलब्ध कराया जाएगा। उपभोक्ता अपने यूपीआई एप, मोबाइल वॉलेट, डेबिट-क्रेडिट, कार्ड, एनईएफटी, आरटीजीएस आदि के जरिये भुगतान कर सकेंगे। उपभोक्ता के पास मोबाइल पेट्रोल पंप के जरिये किए गए सभी तरह के लेन-देन की रिकॉर्ड भी मुहैया कराया जाएगा।

समय और पैसे की होगी बचत

पेट्रोल पंप डीलर बिनोद कुमार सिंह ने बताया कि नोएडा तेजी से वैश्विक शहर बनने की ओर बढ़ रहा है। यूपी सरकार इसके विकास के लिए तेजी से काम कर रही है। हमारा यह प्रयास उसी दिशा में है। डीजल की होम डिलवरी होने से समय और पैसे की भी बचत होगी।

दिल्ली एनसीआर का पहला मोबाइल पेट्रोल पंप

भारत पेट्रोलियम इंजीनियरिंग ऑफिसर जितेन्द्र सिंह ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में सबसे पहले हमने नोएडा से मोबाइल पेट्रोल पंप की शुरुआत की है। आने वाले समय में इस सेवा को पूरे दिल्ली-एनसीआर में शुरू करने की योजना है। इस सेवा सेवा से उद्योगों, बड़े-बड़े संस्थान को बड़ा फायदा मिलेगा।

manish ranjan
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned