scriptBudget 2019: मोदी सरकार बनाएगी महात्मा गांधी के लिए खास वेबसाइट ‘गांधीपीडिया’ | Budget 2019: Modi Govt announces Gandhipedia website | Patrika News

Budget 2019: मोदी सरकार बनाएगी महात्मा गांधी के लिए खास वेबसाइट ‘गांधीपीडिया’

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2019 06:02:38 pm

Submitted by:

Shweta Singh

Budget 2019-20 में महात्मा गांधी के लिए खास ऐलान
बनाई जा रही ‘विकीपीडिया’ की तर्ज पर ‘गांधीपीडिया’ (Gandhipedia) वेबसाइट

Gandhipedia

नई दिल्ली। मोदी सरकार 2.0 का पहला आम बजट 2019 , जिसे ‘बहीखाता’ कहा गया है, अब जनता के सामने है। गरीब, मीडिल क्लास, अमीरों समेत वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) के पिटारें में लगभग हर सेक्टर के लिए कोई न कोई बड़ा ऐलान किया। इस दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi ) के लिए भी एक खास ऐलान किया गया। दरअसल, वित्तमंत्री ने महात्मा गांधी के लिए खास एक वेबसाइट बनाने की घोषणा की है।

‘विकीपीडिया’ की तर्ज पर ‘गांधीपीडिया’

इस साइट पर महात्‍मा गांधी के आदर्शों और उनके जीवन से जुड़ी जानकारियां उपलब्ध होंगी। वेबसाइट का नाम मशहूर साइट ‘विकीपीडिया’ की तर्ज पर ‘गांधीपीडिया’ रखा गया है। इस प्लेटफॉर्म पर गांधी के जीवन से जुड़ी सामग्रियों के साथ-साथ उनपर बनी फिल्‍में, डॉक्‍युमेंट्री और ऐतिहासिक तस्‍वीरें भी मौजूद होंगी।

महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती से पहले खास तैयारियां

इस महत्वपूर्ण योजना की तैयारियां 2 अक्‍टूबर, 2019 को महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती से पहले पूरा करने का लक्ष्य है। इस खास दिन के लिए साल भर पहले से ही तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं। जानकारी के मुताबिक ‘गांधीपीडिया’ के लिए ‘वैष्‍णव जन’ के नाम से एक एनिमेशन फिल्‍म भी बनाई जा रही है।

इजराइली शराब कंपनी ने बोतल पर छापी महात्मा गांधी की तस्वीर, मचा हंगामा

2 अक्टूबर से पहले ‘खुले में शौच मुक्त’ होगा भारत

बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री ने कहा, ‘2 अक्टूबर 2019 तक भारत को खुले में शौच मुक्त ( Open Defaecation Free ) बनाने का पीएम मोदी ने संकल्प लिया है। मेरा विश्वास है कि यह लक्ष्य 2 अक्टूबर से पहले पूरा हो जाएगा। इस अवसर को मनाने के लिए 2 अक्टूबर 2019 को राजघाट पर राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया जाएगा।’

ये भी पढ़ें-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो